25 जनवरी से कर सकेंगे e-EPIC Voter ID Card डाउनलोड

0 257

भारत निर्वाचन आयोग, 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर औपचारिक रूप से e-EPIC (इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो पहचान पत्र) कार्यक्रम की शुरूआत करेगा

e-EPIC एक सुरक्षित और एडिट नहीं होने वाला PDF फार्मेट का डाक्यूमेंट होगा जिसमें एक सुरक्षित QR Code, फोटो, सीरियल नंबर और पार्ट नबंर आदि मौजूद होगा। e-EPIC को मोबाइल या कंप्यूटर पर डाउनलोड करके डिजिटल रूप से फोन या कंप्यूटर में सुरक्षित रूप से सेव किया जा सकता है।

फिज़िकल Voter ID के साथ ये Digital ID अलग से नये वोटर रजिस्ट्रेशन पर दिया जा रहा है। e-EPIC कार्यक्रम दो चरणों में शुरू किया जाऐगा। जिसका पहला चरण 25 जनवरी 2021 से 31 जनवरी 2021 तक चलेगा। इस चरण में वे सभी नए मतदाता, जिन्होंने Voter ID Card के लिए आवेदन किया है और फॉर्म 6 में अपने मोबाइल नंबर रजिस्टर किऐ हैं, वे केवल अपने मोबाइल नंबर को प्रमाणित करके ही e-EPIC को अपने फोन या कम्पयूटर में डाउनलोड कर सकते हैं।

मोबाइल नंबर नये होने चाहिए और पहले कभी भी इलैक्शन कमीशन की मतदाता सूची में रजिस्टर नहीं होने चाहिए।

इलैक्शन कमीशन के अनुसार “दूसरा चरण 1 फरवरी 2021 से शुरू होगा। ये चरण सभी जनरल वोटरों के लिए चालू रहेगा, जिन्होने पहले ही अपना फोन नम्बर इलैक्शन कमीशन में रजिस्टर किया हुआ है वे भी अपना Digital Voter ID डाउनलोड कर सकेंगे।”

इलैक्शन कमीशन ने कहा कि इससे “वोटर कार्ड मिलने में देरी, कार्ड का खोना और Voter ID Card प्राप्त न कर पाना जैसी समस्याऐं नहीं होंगी।” कार्ड को डाउनलोड करने के लिए वोटर इस लिंक https://voterportal.eci.gov.in/ या https://nvsp.in/ पर क्लिक करके अपना e-EPIC डाउनलोड कर सकते हैं इसके अलावा वोटरों के पते पर भी कार्ड भेजे जाऐंगे।

TNG App Install

आसाम, केरला, पुडूचेरी, तमिलनाडू और वेस्ट बंगाल में होने वाले चुनावों में मतदाता पहचान पत्र के डिजिटलाइजेशन का विशेष महत्व होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.