मच्छर की मदद से पकड़ा गया कार चोर, जानिये कैसे हुआ ये अदभुद वाक्या

0 288

क्या आप कभी सोच सकते हैं किसी अपराधी को मच्छर की वजह से पकड़ा जाए? ये सुनने में बेहद अजूबा लगता है लेकिन ये 100 प्रतिशत सच है. वर्ष 2008 में ये अदभुद घटना फिनलैंड के उत्तरी हेलसेंकी के सीनज़ोकी में सामने में आयी थी जिसमें एक चोर को एक मच्छर की मदद से पकड़ा गया था.

मच्छर का DNA बना सबूत

फिनलैंड के उत्तरी हेलसेंकी के सीनज़ोकी में पुलिस को एक चोरी की कार बरामद हुई थी. पुलिस को उस कार की गुत्थी सुलझाने में मच्छर का का सहारा लेना पड़ा. दरअसल, पुलिस को उस कार में एक मरा हुआ मच्छर मिला और मामला सुलझाने के लिए मच्छर के खून का DNA सैंपल लिया गया. उस मच्छर के डीएनए सैंपल को पुलिस प्रयोगशाला में जाँच के लिए भेजा गया

जब मच्छर की डीएनए रिपोर्ट सामने आयी तो सब चौक गए. मच्छर का डीएनए उस व्यक्ति के डीएनए से मिलाया गया जिसपर कार चोरी का मामला दर्ज करवाया गया था.

रिपोर्ट में पाया गया कि आरोपी और मच्छर का डीएनए मिल रहा था, जिसके बाद पुलिस ने उस आरोपी को गिरफ्त में ले लिया. हालांकि, शुरुआत में आरोपी चोरी के इलज़ाम से इंकार करता रहा, उसने बताया कि उसने कार चालक से केवल लिफ्ट ली थी लेकिन बाद में उस व्यक्ति ने डीएनए रिपोर्ट मिलने पर अपना जुर्म स्वीकार कर लिया.

पुलिस अधिकारी का बयान

इस मामले की जांच कर रहे पुलिस अधिकारी सकरी पालोमीकी ने कहा कि अपराध के मामले को मच्छर की मदद से सुलझाने का यह अनोखा मामला था. उन्होंने कहा “मच्छर को आमतौर पर इस्तेमाल नहीं किया जाता. हमारी ट्रेनिंग में भी हमें मच्छरों पर नज़र रखने को नहीं कहा गया है.”

उनके अनुसार “कार के अंदर एक मच्छर को तलाशना भी आसान काम नहीं है. ये दर्शाता है कि हमारी आपराधिक जाँच कितनी बारीकी से की जाती है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.