दिल्ली सरकार ने 1.34 करोड़ वैक्सीन खरीदने को दी मंजूरी, राधा स्वामी कोविड सेंटर में 500 नये बेड की व्यवस्था

0 29

देश में कोरोना का संकट गहराता जा रहा है लोग इलाज और ऑक्सीजन की कमी के चलते सड़कों पर दम तोड़ रहे हैं इसी बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वैक्सीन को लेकर प्रेस कॉफ्रेंस की जिसमें उन्होंने 18 साल के ऊपर के लोगों को फ्री वैक्सीन देने का ऐलान किया है.

18+ के उम्र के लोगों को फ्री वैक्सीन

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान केजरीवाल ने कहा कि कोरोना काल का एक ही समाधान वैक्सीन है दिल्ली सरकार ने 18 साल से ऊपर के उम्र के लोगों को फ्री वैक्सीन देने का फैसला किया है. कोशिश करेंगे की वैक्सीनेशन के स्तर को और बढ़ाया जा सके. ऐसा देखने को मिला है कि वैक्सीन जिनको लगी है उनको या तो कोरोना नहीं होता या फिर हल्के सिमटम्स के साथ होता है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकतर मरीजों को अस्पतालों की जरुरत नहीं होती और अगर अस्पतालों की जरुरत होती भी है तो कोई गंभीर समस्या नहीं होती. तो ऐसे में कोरोना एक आम बीमारी हो जाएगा. जानकारोंं का मानना है कि इंग्लैंड में कोरोना की लहर को खत्म करने में बड़ा कारण वैक्सीनेशन है.

केजरीवाल ने कहा कि “आज हमने 1 करोड़ 34 लाख वैक्सीन खरीदने की मंजूरी दी है. वैक्सीन कंपनियों में से एक कंपनी 400 रुपये में जबकि दूसरी कंपनी 600 रुपये प्रति यूनिट वैक्सीन राज्य सरकारों को देंगी जबकि केंद्र सरकार को ये दोनों वैक्सीन 150 रुपए में मिलती है. मेरी उम्मीद है कि इसकी एक ही कीमत होनी चाहिए.”

केजरीवाल ने कहा कि एक निर्माता का इंटरव्यू मैं देख रहा था जिसमें वो कह रहे थे कि केंद्र सरकार को 150 रुपये में देने में भी उन्हें फायदा हो रहा है तो फिर 400 और 600 रुपए में तो काफी फायदा होगा तो मैं कहना चाहता हूं कि अभी ऐसे समय में फायदा कमाने का समय नहीं हैं देशभर में केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा कई दवाओं और अस्पतालों के दामों पर कैप लगाया गया.

वैक्सीन के दामों को लेकर केजरीवाल की अपील

वैक्सीन के दामों को लेकर केजरवील ने कहा कि “मैं वैक्सीन निर्माताओं से अपील करता हूं कि वो खुद इस रेट को 150 रुपए कर देंगे. पूरी जिंदगी फायदा कमाया जा सकता है और केंद्र सरकार से भी जरुरत पड़ने पर इस पर कैपिंग लगाने की अपील करता हूं.”

बच्चों के लिए भी सोचने की जरुरत

केजरीवाल ने कहा कि “18 साल की उम्र से ऊपर के लोंगों को वैक्सीन लगाने का फैसला लिया गया है लेकिन 18 साल के उम्र के लोगों को भी कोरोना हो रहा है और कुछ की मौत हो गयी है तो उनके लिए भी सोचना होगा अगर यही वैक्सीन उनके लिए कारगर है तो यही वैक्सीन उन्हें लगाई जाए और अगर दूसरे वैक्सीन की जरुरत है तो नई वैक्सीन इजाद हो.”

ऑक्सीजन बेड पर बड़े स्तर पर हो रहा है काम- केजरीवाल

दिल्ली में ऑक्सीजन बेड को लेकर केजरीवाल ने कहा कि “इस पर बड़े स्तर पर काम किया जा रहा है अभी मैं राधा स्वामी सत्संग ब्यास गया था वहां सेंटर बनाया गया जिसको 10 बजे से खोल दिया गया है. आज 150 बेड हैं जिसको एक – दो दिन में बढ़ाकर 500 किया जाएगा और फिर 5 हजार बेड कर दिया जाएगा इसके अलावा वहां 200 आईसीयू बेड की व्यवस्था की गई है. इसी तरह पूरी दिल्ली में काम किया जा रहा है जिससे जनता को काफी फायदा होगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.