Electric Vehicle के लिए दिल्ली सरकार की डेढ़ लाख तक Subsidy की घोषणा

0 35

दिल्ली में प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए गुरूवार 4 फरवरी को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘स्विच दिल्ली’ अभियान की शुरूआत की। उन्होने बढ़ते प्रदूषण के खिलाफ लोगों से अपील की, कि दिल्ली के लोग इलैक्ट्रिक वाहनों को ही खरीदें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति के लिए अगले 6 हफ्तों तक इलैक्ट्रिक वाहनों का प्रयोग करेगी। उन्होने बड़ी कम्पनियों, रेज़िडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन, सिनेमा हॉल और शॉपिंग मॉल से इलैक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने की बात कही और अपने परिसरों में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की अपील की।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा मै युवाओ से अपील करना चाहता हूं, जो नई कार खरीदना चाहते हैं वे इलैक्ट्रिक वाहन ही खरीदें। उन्होंने ‘स्विच दिल्ली’ अभियान को जन आंदोलन बनाने की अपील की।

Electric Vehicle के लिए डेढ़ लाख तक की Subsidy

गुरूवार को ‘स्विच दिल्ली’ अभियान से सम्बधित आम आदमी पार्टी ने अपने आफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट भी शेयर की जिसमें अभियान को सफल बनाने के लिए अगले तीन दिनों तक एक बड़े ऑफ़र की घोषण की गई है जिसके तहत दिल्ली सरकार की वेबसाईट पर लिस्टिड E-Vehicles की खरीद पर 1.5 लाख तक की सब्सिडी की घोषणा की है।

इसके साथ ही कुछ अन्य लाभ की भी घोषणा की है जिसमें कहा गया है कि इलैक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर रोड टैक्स फीस, रजिस्ट्रेशन फीस और पॉल्यूशन फीस नही ली जाऐगी।

इंस्टाग्राम की पोस्ट शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है “प्रदूषण से लड़ने का एक ही तरीका है कि वाहनों के प्रदूषण को कम किया जाए, तो दिल्ली, यही सही वक्त है इलैक्ट्रिक वाहनों की ओर स्विच करने का साथ ही बड़ी सब्सिडी का लाभ उठायें। अधिक जानकारी के लिए लॉग आन करें https://ev.delhi.gov.in/

मुख्यमंत्री ने कहा दिल्ली सरकार की इलैक्ट्रिक वाहन नीति को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है और इसे प्रतिबद्धता के साथ लागू करने के लिए सही समय है। उन्होने कहा “स्विच दिल्ली अभियान में, इलेक्ट्रिक वाहनों के लाभों के बारे में जागरूकता पैदा की जाएगी और मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे प्रदूषण फैलाने वाले पेट्रोल और डीजल वाहनों बदलने के लिए अभियान में भाग लें।”

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि अगस्त 2020 में इस नीति के लॉन्च होने के बाद से अब तक 6,000 से अधिक इलैक्ट्रिक वाहन खरीदे गए हैं इसके साथ ही सरकार ने दिल्ली में 100 इलैक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए निविदा भी जारी की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.