बालों की रूसी से हैं पेरशान तो करें ये उपाय

0

सर्दी के मौसम में सर्द हवाओं के कारण अक्सर हमारे सर में रूसी बढ़ जाती है और इस मौसम में हमें अपने बालों का अधिक ख्याल रखना चाहिए।

रूसी बढ़ने के कारण हमारे सिर के रोमकूप बन्द हो जाते हैं जिससे बालों के झड़ने का खतरा पैदा हो जाता है लेकिन कुछ आसान से घरेलू उपाय करके आप इस समस्या से निश्चित ही निजात पा सकते है।

Sponsored Ad

1. बालों का धोना कम करें

सर्दी के मौसम में बालों का धोना कम करना चाहिए क्योंकि ज्यादा सर धोने की वजह से सर की स्किन से तैलीय गुण समाप्त हो जाते हैं जिसके कारण रूसी बढ़ने लगती है। जब कभी जरूरी हो तो शैम्पू से बाल धो सकते हैं बाल धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें, गुनगुने या ठंडे पानी से सिर धोएं।

home remedies for dandruff
2. बालों में समय-समय पर ब्रश करें या मालिश करें
Sponsored Ad

Sponsored Ad

सिर में समय-समय पर ब्रश करने से सिर में खून का संचार बढ़ता है और सिर में प्राकृतिक तेलों का स्राव भी बढ़ता है जिससे गंजेपन की समस्या से छुटकारा मिलता है।

3. पानी पीने की मात्रा बढ़ाऐं
gadget uncle desktop ad

ठंडा मौसम होने के कारण अक्सर लोग पानी पीना कम कर देते हैं जिससे हमारा शरीर शुष्क होने लगता है और इसका असर हमारे सिर पर भी पड़ता है इसी सुखे की वजह से हमारे शरीर में रूसी बढ़ती है। सर्दीयों में कम से कम 4 से 5 गिलास पानी पीना चाहिए और गर्मियों में 8 से 10 गिलास पानी पीना चहिए।

4. खाने में पौष्टिक चीजों की मात्रा बढ़ाऐं

खाने में विटामिन बी, ओमेगा 3, जस्ता की मात्रा बढ़ाने से सिर की रूसी से निजात पाने में मदद मिलती है। अपनी डायट में मौसमी फल और हरी ​सब्ज़ियां खाएं इसके अलावा मछली, अंडे, पालक और केले भी ले सकते हैं।

anti dandruff fruits
Image Source : Pixabay
5. ज्यादा मीठे से परहेज करें

ज्यादा मीठा आपके बालों को ही नहीं आपके शरीर में भी बहुत सी ​बिमारियों का जन्म देता है ज्यादा शर्करा से आपको मधुमेह की बिमारी हो सकती है खून में ज्यादा मीठा होने से तैलीय गुच्छे बन सकते है जिससे शरीर में रूखापन बढ़ता है

6. नहाने से पहले सिर में अच्छे से तेल की मालिश करें

Sponsored Ad

नहाने से पहले नारियल के तेल की मालिश करने से सिर में तैलीय गुण बने रहते हैं और बालों में रूसी नहीं बनती।

7. तरह तरह के हेयर कलर से बचें

सर्दियों के दिनों केमिकल्स वाले हेयर कलर्स से बचना चाहिए। हेयर कलर आपके ​बालों को रूखा कर देते हैं और बालों में जलन व खुजली भी हो सकती है। कई बार ऐसे कलर गंजेपन का भी कारण भी बनते हैं

8. चाय के पेड़ के तेल की मालिश

चाय के पेड़ का तेल को बालों की रूसी हटाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है रूसी बालों में न हो इसके लिए सप्ताह में कम से कम 2 बार सिर में चाय के पेड़ के तेल की मालिश करें

Leave A Reply

Your email address will not be published.