क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान, बिना OTP शेयर 59 हजार की ठगी

0

गाजियाबाद, 23 मई। जैसे जैसे डिजिटल सेवाओं का इस्तेमाल बढ़ रहा है वैसे ही साईबर अपराध के मामले भी बढ़ रहे हैं। गाज़ियाबाद के रहने वाले 70 वर्षीय बुजुर्ग घनश्याम दास रस्तोगी के साथ भी एक साईबर अपराध हुआ है। उनके क्रेडिट कार्ड (Credit Card Fraud) से 59 हजार रूपये की ट्रांजेक्शन हो गई जबकि क्रेडिट कार्ड स्वंय घनश्याम दास रस्तोगी के पास ही था। गाजियाबाद के राजेन्द्र नगर, सेक्टर-3 निवासी घनश्याम दास ने इस बाबत साहिबाबाद थाने में मुकदमा दर्ज कराया है।

बिना OTP ट्रांजेक्शन (Credit Card Fraud)

Sponsored Ad

घनश्याम दास रस्तोगी के अनुसार 29 मार्च को उनके क्रेडिट कार्ड से 2 बार ट्रांजेक्शन (Credit Card Fraud) हुई जबकि क्रेडिट कार्ड घनश्याम दास के पास ही था, इतना ही नहीं, ट्रांजेक्शन कंपलीट होने के लिए उनके रजिस्टर्ड मोबाइल पर OTP भी आया, घनश्याम दास ने ओटीपी किसी के साथ शेयर भी नहीं किया बावजूद इसके कार्ड से सफलता पुर्वक 59 हजार की ट्रांजेक्शन हो गई।

उनके कार्ड से निकला पैसा मोबीक्विक सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड के खाते में ट्रांसफर हो गया। पीड़ित ने इस घटना के बाद बैंक में जाकर अपने कार्ड को ब्लॉक करा दिया और पुलिस में शिकायत दर्ज करने के लिए थाना पहुंचे। पीड़ित की शिकायत मिलने पर साहिबाबाद पुलिस द्वारा साइबर सेल से मामले की जांच कराई गई और 18 मई को सं​बधित रिपोर्ट दर्ज की गई।

दूसरे मामले में 31 हजार रूपये कार्ड से ट्रांसफर

साइबर क्राइम का एक दूसरा मामला भी सामने आया है। ये मामला भी राजेन्द्र नगर से है। यहां के निवासी संतोष कुमार के कार्ड से 31 हजार रूपये ट्रांसफर (Credit Card Fraud) कर लिये गऐ। संतोष कुमार के अनुसार उनके पास एक व्यक्ति का फोन आया और उसने स्वयं को कस्टमर केयर का व्यक्ति बताया। फोन कॉल के दौरान ही उस व्यक्ति ने पीड़ित संतोष कुमार को अपने झांसे में ले लिया और कार्ड से 31 हजार रूपये की ट्रांजेक्शन कर ली।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

साइबर पुलिस सुलझा रही है गुत्थी

संतोष कुमार ने शिकायत में ठगी करने वाले का फोन नम्बर भी बताया है। साइबर सेल में जांच होने के बाद संतोष कुमार की शिकायत भी 18 मई को साहिबाबाद थाने में दर्ज हुई। इस मामलों पर नागेंद्र चौबे (थाना प्रभारी) ने बताया कि दोनों मामलों की रिपोर्ट दर्ज (Credit Card Fraud) हो चुकी है और इन मामलों से जुड़े ठगों की तलाश जारी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x