बिहार: Buddha Purnima के मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राज्यपाल ने भगवान बुद्ध को किया नमन

0

पटना, 16 मई। बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima) के मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राज्यपाल फागू चौहान ने भगवान बुद्ध की पूजा अर्चना करते हुए नमन किया। बिहार राज्यपाल भवन के निकट ही बुद्ध पार्क में कार्यक्रम का आयोजन किया गया जहां भगवान बुद्ध की पूजा अर्चना के साथ नमन निवेदित किया गया।

फागू चौहान ने की सबके कल्याण की प्रार्थना

Sponsored Ad

बोधगया से पधारे भन्ते गौतम एवं बुद्धा स्मृति पार्क, पटना के भन्ते सुवन्ना द्वारा राज्यपाल को भगवान बुद्ध की पूजा कराई गई। इस मौके पर राज्यपाल फागू चौहान ने देशवासियों और बिहार के लोगों की समृद्धि और कल्याण की प्रार्थना की।

कार्यक्रम में बोलते हुए राज्यपाल ने कहा, ​दुनिया की सभी समस्याओं का समाधान महात्मा बुद्ध के जीवन दर्शन में उपलब्ध हैं। राज्यपाल ने कहा कि भगवान बुद्ध का जन्म वैशाख पूर्णिमा के दिन ही हुआ था और उन्हे सम्बोधि प्राप्त हुई थी और महापरिनिर्वाण की भी प्राप्ति हुई थी। ये आश्चर्यजनक संयोग था कि महात्मा बुद्ध के जीवन की ये 3 धटनाएं वैशाख पूर्णिमा को घटित हुई और इसी कारण बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima) आयोजित की जाती है।

नीतीश कुमार ने की पूजा अर्चना

इसके अलावा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के बुद्ध स्मृति पार्क में एक कार्यक्रम में शिरकत की और भगवान बुद्ध की पूजा अर्चना की। नीतीश कुमार ने लोगों को बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima) की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान बुद्ध का जीवन सभी के लिए प्रेरणा का स्त्रोत है। उनके जीवन से हमें प्रेम, सद्भाव, शांति, त्याग, अहिंसा और संयम जैसे गुणों को अपनाने की प्रेरणा मिलती है। भगवान बुद्ध का जीवन हम सभी के लिए एक आदर्श है।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

Buddha Purnima

उन्होने कहा कि भगवान बुद्ध द्वारा बताऐ अष्टांगिक मार्ग पर चलते हुए कोई भी मनुष्य सम्यक और संतुलित जीवन यापन करने में सक्षम हो सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.