13 शतक बनाने में बाबर आज़म ने आमला और विराट को पीछ़े छोड़ा

0 35

Pak vs SA: दक्षिण अफ्रीका में वनडे क्रिकेट सीरीज़ खेल रही पाकिस्तान की टीम ने तीन एक दिवसीय सीरीज़ का पहला मैच तीन विकेट से जीत कर सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली। सीरीज़ का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन मैदान में खेला गया जहां टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी, ​दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 50 ओवर में 273 का स्कोर खड़ा किया लेकिन इस लक्ष्य को पाकिस्तान की टीम ने 7 विकेट खोकर प्राप्त कर लिया।

Pak vs South Africa पहले वनडे की खास बात

इस मैच की खास बात ये रही कि पाकिस्तानी बल्लेबाज़ बाबर आज़म ने 103 रनों की शानदार पारी खेली। बाबर का ये 13वां शतक रहा और इस शतक के साथ ही उन्होने एक विश्व रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया। बाबर आज़म दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज़ बन गऐ हैं जिन्होने सबसे कम एकदिवसीय मैच खेलते हुए 13 शतक जमाऐं हैं।

बाबर आज़म से पहले ये रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज़ हाशिम आमला मे नाम दर्ज था जिन्होने 13 शतक जमाने के लिए 83 पारियां खेलीं थी और उनके बाद नम्बर था भारतीय कप्तान विराट कोहली का जिन्होने 13 शतक जमाने में 86 पारियां खेली थी।

बाबर आज़म ने केवल 76 पारियां खेलते हुए ही ये रिकॉर्ड बना लिया। 2 अप्रैल को ​दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज़ का पहला मैच खेलते हुए उन्होने ये रिकॉर्ड कायम किया।

https://twitter.com/TheRealPCB/status/1378240011565461505
Souce : PCB Twitter

अब बात करते हैं सीरीज़ के पहले मैच की तो दक्षिण अफ्रीका की ओर से रासी वेन डर ने नाबाद 123 की शानदार पारी खेली जिसमें उन्होने 10 चौके और 10 छक्के भी लगाये। पाकिस्तान की ओर से शाहीन शाह अफरीदी और हैरिस रॉफ ने 2-2 विकेट लिये। इसके अलावा मोहम्मद हसनैन और फहीम अशरफ ने 1-1 विकेट लिया। दक्षिण अफ्रीका की टीम 6 विकेट के नुकसान पर 273 रनों की लक्ष्य कायम कर सकी।

बाबर आज़म बने मैन आफ द मैच

इसके बाद पाकिस्तान ने बाबर आज़म के शतक की बदौलत 7 विकेट खोकर ये लक्ष्य प्राप्त कर लिया। बाबर को मैन आफ द मैच पुरूस्कार से नवाज़ गया। पकिस्तान की ओर से इमाम उल हक ने भी बढ़िया बल्लेबाज़ी की। इमाम ने 80 गेंद खलते हुए 70 रनों की पारी खेली। एनरिच नोरट्जे दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल गेंदबाज़ रहे उन्होने पाकिस्तान के 4 विकेट अपने नाम किये।

सीरीज़ का दूसरा वनडे 4 अप्रैल को इसी मैदान पर खेला जाना है। महामारी को देखते हुए सभी मैचों में दर्शकों की अनुपस्थिति रहेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.