Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain, यहां है पूरी जानकारी

आईये दोस्तों जानते हैं कि Password ko hindi mein kya kahate hain आज के समय में लगभग हर व्यक्ति कहीं न कहीं या किसी वेबसाईट पर अपना पासवर्ड बनाता ही है। आपको बता दें 7 मई को, दुनियाभर में “Password Day” के रूप में मनाया जाता है। तो यदि आप ये नहीं जानते हैं कि इसे हिन्दी में क्या कहते हैं और Password को कहां और कैसे इस्तेमाल किया जाता है तो ये पोस्ट है आपके लिए।

Password ko hindi mein kya kahate hain

Password अंग्रेजी भाषा का शब्द है और इसे हिन्दी में कहते हैं “गुप्तशब्द” कुछ लोग इसे “कूटशब्द” भी कहते हैं। पासवर्ड किसी व्यक्ति की पहचान करने का तरीका मात्र है। सही Password के माध्यम से ये आसानी से पता लगाया जा सकता कि किसी सेवा को प्रयोग करने वाला व्यक्ति सही है या नहीं। इस तरह यदि हम अंग्रेजी शब्द को दो भागों में बांटे तो इस तरह होगा :

Pass = आगे बढ़ना

Word = शब्द

इस तरह Password ko hindi mein कहेंगे, “आगे बढ़ने के लिए शब्द” या “आगे बढ़ने का गुप्त शब्द।”

पासवर्ड का इस्तेमाल अपनी सूचनाओं को गुप्त रखने के लिए किया जाता है। जैसे घर के अन्दर किसी बाहरी व्यक्ति के दखल को रोकने के लिए दरवाज़े पर ताला लगाया जाता हैं इसी प्रकार इंटरनेट पर अपनी सूचनाओं को किसी अन्य व्यक्ति से बचाने के लिए Password का इस्तेमाल किया जाता है।

आज के समय में, काई भी व्यक्ति दुनिया के किसी भी स्थान पर रह रहा हो, पासवर्ड का इस्तेमाल अवश्य करता ही है। यदि किसी व्यक्ति ने किसी बैंक में लेनदेन के लिए अपना अकाउंट खुलवाया हो तो उसे इंटरनेट पर अपनी बैंकिंग सेवाऐं प्राप्त करने के लिए एक Password बनाना होता है ताकि वह व्यक्ति दुनिया के किसी भी कोने से अपने बैंक अकाउंट को खोलकर बैंक की सेवाऐं प्राप्त कर सके।

आपको बता दें Password का चलन सबसे पहले मिलिट्री में किया जाता था। पासवर्ड के माध्यम से ही सेना ये जान पाती थी कि कौन उनका साथा है और कौन उनका दुश्मन।

कालांतर पर इंटरनेट का उपयोग बढ़ने पर इसका प्रयोग इंटरनेट पर किया जाने लगा। किसी वेबसाईट जैसे (Google, Facebook, Instagram) या किसी अन्य सोशल मिडिया पर अकाउंट बनाते वक्त पासवर्ड बनाना अनिवार्य है। इसी तरह यदि आप इंटरनेट पर पैसे का लेनदेन करना चाहते हैं तो भी आपको अपना गुप्त पासवर्ड बनाना होगा।

उम्मीद है कि आप ये अच्छे से समझ गऐ होंगे कि Password ko hindi mein kya kahate hain तो आईए बात करते हैं इसके अन्य पहलुओं पर।

Password कितना बड़ा होना चाहिए

Password ko hindi mein kya kahate hain

पासवर्ड कितना बड़ा होना चाहिए या कैसा होना चाहिए इसके लिए अलग-अलग वेबसाईट पर अलग नियम हैं। इसी तरह, बैंक पासवर्ड कैसा हो इस पर भी अलग-अलग नियम हैं। कुछ वेबसाईट Password बनाने के लिए अक्षर (Characters) या नम्बर को ही इस्तेमाल करने का नियम बताती हैं तो कुछ, अक्षर और नम्बर के साथ स्पेशल करेक्टर (!@#$%^&*) का इस्तेमाल करने का भी नियम बताती है।

अमूमन कई वेबसाईटों पर, कम से कम या ज्यादा से ज्यादा करेक्टर के नियम भी होते हैं परन्तु अधिकतर वेबसाईट पर कम से कम 6 और ज्यादा से ज्यादा 18 करेक्टर की लिमिट दी जाती है।

कई वेबसाईटों पर ऑटोमैटिक पासवर्ड बनाने के विकल्प ​भी होते हैं जिसे हाई स्ट्रेंथ (High Strenth) पासवर्ड कहा जाता है। इस तरह के पासवर्ड, सर्विस सिस्टम आपके लिए खुद-ब-खुद बना देता है। यदि आप ऑटोमैटिक पासवर्ड का विकल्प चुनते हैं तो पासवर्ड बनाते समय उसे कॉपी करना न भूलें।

Password बनाते समय सावधानियां

Password बनाते समय आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। पासवर्ड ऐसा नहीं होना चाहिए कि कोई भी व्यक्ति आपके पासवर्ड को आसानी जान ले। उदाहरण के तौर पर आपको पासवर्ड में अपना या आपनी फैमिली कि किसी मैम्बर का नाम नहीं रखना चाहिए क्योंकि यदि कोई अंजान व्यक्ति आपके पासवर्ड को चुराना चाहेगा तो सबसे पहले वह वो पासवर्ड ट्राई करेगा जो आपके नाम या फैमिली के नाम से होंगें

इसलिए पासवर्ड ऐसा होना चाहिए कि काई भी व्यक्ति आपके पासवर्ड को आसानी न जान सके।

दो बार पासवर्ड पूछने के कारण

दोस्तों जब भी आप किसी वेबसाईट पर नया पासवर्ड बनाते हैं तो आपसे 2 बार पासवर्ड पूछा जाता हैं ऐसा इसलिए किया जाता है कि आप जो पासवर्ड बना रहे हैं उसे टाईप करते वक्त आपसे कोई गलती नहीं हो। कई बार व्यक्ति लिखना कुछ चाहता है और टाईप कुछ ओर ही हो जाता है। दोनो बार एक ही तरह की टाईपिंग के बाद ही पासवर्ड बनाया जाता है। इसलिए टाईप करते वक्त कोई गलती न हो इसलिए पासवर्ड को रीटाईप (Retype) के लिए पूछा जाता है।

Password के अन्य स्वरूप

दोस्तों समय के साथ साथ टेकनोलॉजी भी लगातार बदलती है। आज के समय में विज्ञान के क्षेत्र में नऐ-नऐ अनुसंधान होते रहते हैं। इंटरनेट पर पासवर्ड के चलन के बाद, पासवर्ड के स्वरूप भी बदलते रहे हैं। आपको बता दें वर्तमान समय में ​फिंगर प्रिंट (Finger Print) और फेस डिटेक्शन (Face Detection) को भी पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल किया जाता है जो कि इंटरनेट यूज़र्स के लिए बहुत ही सुरक्षित है। हो सकता है आने वाले समय में पासवर्ड के लिए कुछ अन्य विकल्प भी मौजूद हों।

तो दोस्तों उम्मीद है आपको हमारा ये लेख Password ko hindi mein kya kahate hain पसन्द आया होगा। यदि आप इस तरह की कुछ ओर जानकारियां पढ़ना चाहते तो हमारा ये लेख Immunity Meaning in Hindi अवश्य पढ़ें।

meaning of password in hindipassword ko hindi mein kya kahate hainपासवर्ड को हिंदी भाषा में क्या कहते हैंपासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैंपासवर्ड को हिंदी में क्या बोलतेपासवर्ड शब्द को हिंदी में क्या कहते हैं
Comments (0)
Add Comment