Aadhar Card Se 5000 से 5 लाख तक का Loan Kaise Le, जानें पूरी प्रकिया

0

भारत में आधार कार्ड बहुत जरूरी है क्योंकि इसे अलग-अलग प्रकार के सरकारी कार्यों में प्रयोग किया जा सकता है और ये एक विशिष्ट पहचान संख्या है जो भारत सरकार द्वारा हर व्यक्ति को प्रदान की गई है। आधार कार्ड से व्यक्ति की पहचान और उसकी सही जानकारी प्राप्त करने में सहायता मिलती है और ये देश की सभी सरकारी योजनाओं के लिए एक आधार स्तंभ है। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि Aadhar Card Se Loan Kaise Le. यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आपको बता दें कि आधार कार्ड के द्वारा लोन लिया जा सकता है। आधार कार्ड एक विशिष्ट पहचान संख्या है जो आपकी पहचान को सत्यापित करता है और ये कार्ड आपका बैंक खाता, आय और पता जैसी जानकारियों को भी सत्यापित करता है।

Sponsored Ad

आधार कार्ड के जरीये बैंक अकाउंट खुलवाने, सिम कार्ड खरीदने, वोटर आईडी कार्ड प्राप्त करने जैसे काम किये जा सकते हैं जहां आपकी पहचान की जरूरत होती है। इसके अलावा, आधार कार्ड से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन भी किए जा सकते हैं और आधार कार्ड से आप अपना बैंक अकाउंट भी लिंक कर सकते हैं।

इसके अलावा, आधार कार्ड के लिए सरकारी सब्सिडी और स्कीम का लाभ भी मिलता है जैसे कि एलपीजी सब्सिडी, राशन कार्ड, स्कॉलरशिप और बीमा योजना आदि। इसलिए भारत में आधार कार्ड का होना बहुत ही जरूरी है।

आधार कार्ड से लोने कैसे लें (Aadhar Card Se Loan Kaise Le)

भारत में बहुत से सरकारी और प्राइवेट बैंक एवं वित्तीय संस्थान हैं जो आपको लोन देते हैं जिनके लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है। आधार कार्ड से लिए जाने वाले लोन में पर्सनल लोन, होम लोन, कार लोन, बिजनेस लोन, और एजुकेशन लोन शामिल है।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

Aadhar Card Se Loan Kaise Le इसके लिए आपके पास सही डॉक्यूमेंटेशन होना चाहिए जैसे कि आधार कार्ड, इनकम टैक्स रिटर्न, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट, और आइडेंटिटी प्रूफ आदि, जैसे पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या पासपोर्ट। इसके अलावा, सभी बैंक आपका क्रेडिट स्कोर और कोई अन्य लोन चुकाने का इतिहास भी चेक करते हैं।

इसलिये, यदि आप अपनी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी बना लेते हैं और अपनी मासिक किश्त को समय पर भरने में सफल होते हैं तो आपके पास आधार कार्ड से लोन लेने का एक और ऑप्शन होगा।

gadget uncle desktop ad

Ocash App क्या है?

Ocash ऐप एक डिजिटल वॉलेट ऐप है, जिसका उपयोग यूजर्स ऑनलाइन पेमेंट और मनी ट्रांसफर के लिए कर सकते हैं। इसका प्रयोग करके यूजर्स अपने बैंक अकाउंट को भी कनेक्टेड रख सकते हैं जिसके द्वारा, बिना कैश के किसी भी व्यक्ति या प्रतिष्ठान को पेमेंट कर सकते हैं।

Aadhar Card Se Loan Kaise Le
Aadhar Card Se Loan Kaise Le

Ocash ऐप का प्रयोग यूज़र्स दुकान से समान खरीदते समय या फिर ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कर सकते हैं। ये एक आसान और सुविधाजनक तरीका है पैसे का प्रयोग करने के लिए, क्योंकि इस ऐप के द्वारा आपको कैश रखने की आवश्यकता नहीं होती, सारी पेमेंट ऑनलाइन माध्यम से हो जाती है।

Ocash ऐप में यूज़र्स अपने बैंक अकाउंट से सीधा पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और इसके अलावा अपने दोस्त और परिवार के बीच भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। साथ ही, Ocash ऐप में आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस भी देख सकते हैं और ट्रांजैक्शन हिस्ट्री भी चेक कर सकते हैं।

Ocash ऐप एक सुरक्षित और विश्वसनीय डिजिटल वॉलेट ऐप है जिसके लिए आप बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। Aadhar Card Se Loan Kaise Le इसके लिए आप Ocash App का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Ocash App और आधार के द्वारा लोन कैसे लें

Sponsored Ad

Ocash ऐप से लोन लेने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे, जो नीचे दिए गए हैं:

  • सबसे पहले, Ocash App गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके ओपन करें और अपने लॉगइन डिटेल्स से लॉगइन करें। यदि आपने इस ऐप्प पर रिजिस्टर नहीं किया है तो पहले Ocash App पर आपको रजिस्टर करना होगा।
  • अब, ऐप के होमपेज पर “Loan” आइकन पर क्लिक करें।
  • Loan पृष्ठ पर जाकर, आपको ऋण राशि और पुनर्भुगतान अवधि को चुनना होगा।
  • लोन राशि और अवधि का चुनाव करने के बाद, आपको अपना केवाईसी (KYC) प्रोसेस पूरा करना होगा। इसके लिए आपको अपना व्यक्तिगत और वित्तीय विवरण प्रदान करना होगा।
  • KYC डिटेल्स एंटर करने के बाद, आपको Loan Application Form को भरना होगा। आपको ऋण आवेदन फॉर्म में आपकी मूल जानकारी, ऋण राशि, और पुनर्भुगतान की शर्तें आदि विवरण भरने होगें।
  • ऋण आवेदन पत्र के साथ आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता विवरण, आयकर रिटर्न जैसे दस्तावेज भी जमा करने होगें।
  • आपका ऋण आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, Ocash ऐप आपके आवेदन की समीक्षा करेगा। अगर आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो आपको Loan राशि मिल जाएगी।
  • लोन राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है और आपको लोन राशि को समय पर वापस देना होगा।

इस तरह से आप Ocash ऐप के द्वारा लोन ले सकते हैं। ये एक आसान और सुविधाजनक प्रक्रिया है जिसमें आपकी पहचान को सत्यापित करने के लिए सिर्फ आधार कार्ड की जरूरत होती है।

Ocash App से आधार कार्ड लिंक करें

आधार कार्ड के द्वारा लोन लेन से पहले आपको Ocash ऐप में आधार कार्ड को जोड़ना होगा जो बहुत ही आसान है। नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करके आप Ocash App में आधार कार्ड को जोड़ सकते हैं:

  • सबसे पहले, Ocash App को ओपन करें और अपने लॉगइन डिटेल्स से लॉगइन करें।
  • अब, ऐप के होमपेज पर “Profile” आइकन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, “Profile” पेज पर जाकार “KYC Verification” पर क्लिक करें।
  • अब, आपको आधार कार्ड के सभी विवरण को भरना होगा। आधार कार्ड नंबर, नाम, जन्म तिथि, और लिंग के सही विवरण दर्ज करें।
  • अगले स्टेप में, आपको अपना आधार कार्ड का फोटो स्कैन करके अपलोड करना होगा। इसके लिए, “Scan Aadhar” बटन पर क्लिक करें और अपने आधार कार्ड का फोटो स्कैन करें।
  • आधार कार्ड का फोटो अपलोड करने के बाद, आपको अपना बायोमेट्रिक विवरण भी सत्यापित करना होगा। इसके लिए, “बायोमेट्रिक्स से सत्यापित करें” पर क्लिक करें और अपने फिंगरप्रिंट या आईरिस स्कैन से सत्यापित करें।
  • आधार कार्ड का सत्यापन हो जाने के बाद, आपकी केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आप Ocash App की सभी सुविधाओं का प्रयोग कर सकते हैं।
  • Ocash ऐप में आधार कार्ड जोड़ने से आपको ऑनलाइन पेमेंट और मनी ट्रांसफर करने में और भी सुविधा होगी।

आधार कार्ड से 10,000 का लोन (10000 Loan on Aadhar Card)

जी हां, आप OCash App में आधार कार्ड और अन्य दस्तावेजों के आधार पर 10,000 रूपये तक का छोटा लोन भी ले सकते हैं। Aadhar Card Se Loan Kaise Le इसके लिए हम आपको कुछ स्टेप्स बता देते हैं जो इस प्रकार हैं:

  • सबसे पहले, आपके पास आधार कार्ड होना आवश्यक होगा। यदि आपके पास अभी तक आधार कार्ड नहीं है, तो आप अपनी नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • अगला कदम होता है एक लोन ऐप को डाउनलोड करना। आप अपने स्मार्टफोन के Google Play Store या Apple App Store से लोन ऐप OCash App को डाउनलोड करें। आप चाहें तो कोई अन्य ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एक लोन ऐप को डाउनलोड करने के बाद, ऐप में अपना खाता बनाएं और अपनी आधार कार्ड जानकारी के साथ अपनी प्रोफाइल पूरी करें।
  • अपनी प्रोफाइल को पूरा करने के बाद, ऐप में लोन आवेदन प्रक्रिया शुरू करें। इसके लिए आपको, अपनी आय, नियमित आय का प्रमाण, बैंक खाता जानकारी, पहचान पत्र जैसे दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी।
  • इन सभी दस्तावेज़ों को सबमिट करने के बाद, ऐप कंपनी आपके लोन आवेदन का जांच करेगी। अगर आपका लोन अनुमोदित (Approve) होता है, तो आप ऐप के द्वारा आवश्यक लोन राशि को चुन सकते हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार लोन की अवधि भी चुन सकते हैं।
  • आवश्यक राशि और अवधि का चयन करने के बाद, आपको एक लोन अनुबंध पर हस्ताक्षर करना होगा।
  • इसके बाद आपके बैंक खाते में लोन राशि सीधे जमा की जाती है जिसके बाद आप अपने लोन की मासिक किश्त का भुगतान अपने बैंक खाते से कर सकते हैं।

इस तरह से, आप अपने आधार कार्ड के जरिए लोन ले सकते हैं। हालांकि, आपको लोन कंपनी द्वारा निर्धारित मासिक किश्त और ब्याज दरों को चुकाना होगा। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इस प्रकार के लोन पर ब्याज दर काफी ज्यादा होती है। इसलिए, आपको लोन लेने से पहले कंपनी की नीतियों और शर्तों को जरूर समझ लेना चाहिए और उचित रूप से विचार करना चाहिए कि आपको इस ब्याज दर पर लोन लेना चाहिए या नहीं।

आधार कार्ड से 5,000 का लोन (5000 Loan on Aadhar Card)

ओकैश ऐप के अलावा, आधार कार्ड से लोन के लिए कई ऑनलाइन लोन ऐप्स भी उपलब्ध हैं। जैसे कि हमने उपर बताया कि आधार कार्ड से 10000 तक का लोन लेने के लिए आप OCash App का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपको छोटे या मध्यम आकार के लोन प्रदान करती है। इन लोन एप्लिकेशन का उपयोग करके आप आधार कार्ड से 5,000 या 10,000 रुपये तक का लोन ले सकते हैं। कुछ लोन ऐप 2 या 5 लाख तक का लोन देती हैं जो इस प्रकार हैं:

Money View Loan App

यह एक ऑनलाइन लोन ऐप है जो आपको 5,000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का लोन दे सकती है। आप आधार कार्ड और अन्य आवश्यक दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड करके लोन अप्लाई कर सकते हैं।

KreditBee Loan App

यह एक अन्य लोन ऐप है जो 5,000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक का लोन दे सकती है। आप इस एप्लिकेशन में आधार कार्ड और बैंक खाते की जानकारी दर्ज करके लोन अप्लाई कर सकते हैं।

EarlySalary Loan App

यह लोन ऐप भी 5,000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का लोन प्रदान करती है। आप इस एप्लिकेशन में आधार कार्ड के साथ-साथ अन्य दस्तावेज़ों को अपलोड करके आसानी से जरूरत के मुताबिक लोन ले सकते हैं।

पीएम आधार कार्ड लोन योजना (PM Aadhar Card Loan Yojana 2020 Online Apply)

“PM Aadhaar Card Loan Yojana” नामक ऐसी कोई योजना नहीं है जो कि भारत सरकार द्वारा शुरू की गई हो। यदि आपको इस बारे में कोई जानकारी मिली है तो यह झूठी हो सकती है।

हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा अनेक ऐसी योजनाएं शुरू की गई हैं जो आम लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करती हैं। आप अपने स्थानीय बैंक या वित्तीय संस्था से संपर्क करके जानकारी ले सकते हैं कि वे क्या योजनाएं प्रदान करते हैं जो आपके आर्थिक उद्देश्यों को पूरा करने में मदद कर सकती हैं।

यदि आपको लोन की आवश्यकता है तो आप “प्रधानमंत्री मुद्रा लोन” के लिए अप्लाई कर सकते हैं जिसमें आप 50,000 से लेकर 10 लाख रूपये तक का लोन ले सकते हैं। लोन लेने के लिए आपको जरूरी नियम व आवश्यक दस्तावेज़ों की जरूरत होगी।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana – PMMY)

“प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना” (Pradhan Mantri Mudra Yojana – PMMY) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जो माइक्रो, स्मॉल और मध्यम उद्यमों के लिए ऋण प्रदान करती है। इस योजना के तहत आप 10 लाख रूपये तक का लोन ले सकते हैं।

यह योजना स्वयंरोजगार के लिए शानदार विकल्प है, जो भारत के आर्थिक विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। इस योजना के अंतर्गत आप किसी भी संबंधित वित्तीय संस्था या बैंक से ऋण ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें : ऐसे करें Aadhar Card Download और PM Kisan Satus Check – आधार कार्ड से सम्बधित सम्पूर्ण जानकारी

यह योजना काफी सरल है और आप उद्यम के प्रकार और आवश्यकताओं के आधार पर उपयुक्त लोन चुन सकते हैं। लोन की ब्याज दर भी संभवतः आपकी आय के आधार पर निर्धारित की जाएगी। आप इस योजना के तहत किसी भी संबंधित वित्तीय संस्था या बैंक से संपर्क करके आवेदन कर सकते हैं।

यह योजना स्वयंरोजगार के लिए बहुत ही उपयोगी हो सकती है और आपको अपने उद्यम के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर सकती है।

यदि आप अपने आधार कार्ड में मोबाईल नंबर को बदलना चाहते हैं या आपके आधार कार्ड में मोबाईल नंबर उपलब्ध नहीं हो तो इसे जोड़ने के लिए बताऐ जा रहे स्टेप्स को फॉलो करें:

  • आधार कार्ड के आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं।
  • “My Aadhaar” में जाकर “Update your Aadhaar” पर क्लिक करें।
  • यदि आपके आधार कार्ड पर पहले से ही कोई पुराना मोबाईल नंबर जुड़ा है और आप उस नंबर को बदलना चाहते हैं तो आपको पुराने मोबाईल नंबर पर ओटीपी (OTP) कोड भेजा जाऐगा जिसके लिए आपको “Get Aadhaar OTP” पर क्लिक करना होगा। यदि आपके पास एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है, तो आपको एक OTP भेजा जाएगा।

नोट: यदि आपके आधार कार्ड पर कोई भी नंबर ​रजिस्टर्ड नहीं है तो पहले आपको अपने अधार पर एक मोबाईल नंबर जोड़ना होगा जिसके लिए आप ऑनलाइन सेवा का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। इसके लिए आपको नजदीकी आधार केंद्र पर ही जाना होगा।

  • यदि पुराना रजिस्टर्ड नंबर है तो OTP को टाइप करें और “Login” बटन पर क्लिक करें।
  • आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा। फॉर्म में आपको नए मोबाइल नंबर को टाइप करना होगा।
  • अपने नए मोबाइल नंबर को पुष्टि करने के लिए, “Submit” बटन पर क्लिक करें।
  • फॉर्म जमा करने के बाद, आपको एक और OTP भेजा जाएगा। इस OTP को टाइप करें और “Final Submit” बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रक्रिया के बाद, आपके आधार कार्ड में आपके नए मोबाइल नंबर को अपडेट कर दिया जाएगा।

आशा है आपको हमारी जानकारी Aadhar Card Se Loan Kaise Le और आधार कार्ड से जुड़ी अन्य जानकारियां मिल गई होंगी। यदि आपको हमारी जानकारी में किसी प्रकार की त्रुटि मिलती है तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताऐं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.