India में 5G Network की होगी धमाकेदार ऐंट्री, टेलिकॉम कम्पनियों ने कसी कमर

0 32

भारत में 5G Network का बेसब्री से इंतजार हो रहा है. इंटरनेट की दुनिया में क्रांति लाने वाले नेक्स्ट जनरेशन के इस नेटवर्क का जहां लोग जल्द से जल्द वेलकम करने की तैयारी कर रहे हैं तो वहीं टेलिकॉम कंपनियों की तरफ से फिलहाल इस बाबत कोई जवाब नहीं आया है.

सूत्रों के मुताबिक संसद की एक समिति ने इन कंपनियों को फटकार लगाई है और जवाब मांगा जिसके बाद उनकी तरफ से कहा गया है कि Airtel, Jio ,VodaphoneIdea सभी 5G Network की शुरुआत करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. सभी टेलिकॉम कंपनियों ने अपने Network को अपग्रेड करना शुरु कर दिया है यहां तक कि एयरटेल ने तो कमर्शियल नेटवर्क पर 5G Network का डेमो भी किया है.

चलिए हम आपको बताते हैं 5G Network in India के बारे में। भारत में 5G की शुरुआत कब से होने जा रही है और इसे लेकर क्या-क्या तैयारियां शुरु हो रही हैं. सबसे पहले बात करते हैं 5G नेटवर्क की खासियत की. आखिर किन खूबियों की वजह से 5G, 4G की तुलना में बेहतर है

भारत में 5G लॉन्च (5G Launch Date in India)

वैसे तो 5G  को लेकर कंपनियों ने कोई स्पष्ट बयान नहीं दिया है लेकिन जहां Airtel का कहना है कि 5G के लिए टेलिकॉम मार्केट अभी पूरी तरह तैयार नहीं है तो वहीं दूर संचार विभाग का कहना है कि 1 मार्च से रेडियोज वेब की नीलामी होनी है लेकिन इसी के साथ जियो का कहना है कि वो 2021 में ही 5G को भारत में लॉन्च करेगा और भारत में 5G Network के क्षेत्र में Jio इस नेटवर्क का नेतृत्व करेगा

5G Network की क्या होगी खासियत?

5G Network 5th जनरेशन नेटवर्क है, जो 4G से कहीं ज्यादा हाई स्पीड नेटवर्क है. 5G में महज कुछ सेकेंड्स में ही फुल HD मूवी डाउनलोड की जा सकती है.

साथ ही 5G की रेडियो फ्रीक्वेंसी वही होती है जो आपके फोन पर और सैटेलाइट कम्यूनिकेशन में इस्तेमाल की जा रही है. 5G हार्डवेयर, इकोसिस्टम को भी मजबूती से जोड़े रखने में मदद करता है

भारत में 5G नेटवर्क (5G Network in India)

भारत में 5G आने में हो रही देरी का एक बड़ा कारण माना जा रहा है इस नेटवर्क के लिए पर्याप्त फ्रिक्वेंसी उपल्ब्ध न होना। जैसा की आपको पता है 1 मार्च से रेडियो फ्रिक्वेंसी की नीलामी होनी है इन फ्रिक्वेंसी की नीलामी 700 से 2,500 MHz तक टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI करेगा, लेकिन कंपनियों का कहना है कि इतनी फ्रिक्वेंसी भी 5G के लिए पर्याप्त नहीं है. टेलिकॉम कंपनियों के मुताबिक 5G के लिए 3,300 से 3,600 मेगाहर्ट्ज़ स्पेक्ट्रम चाहिए।

Airtel, Vodaphoneidea, Jio, BSNL की क्या है तैयारी

5G को लेकर जहां Airtel ने कमर्शियल नेटवर्क पर डेमो का एक वीडियो शेयर किया था तो वहीं Jio ने दावा किया है कि 2021 की दूसरी छमाही में वो भारत में 5G की शुरुआत करेगा तो वहीं vodaphoneIdea ने 5G के हिसाब से अपना आर्किटेक्चर तैयार कर लिया है और फिलहाल रेडियो वेव्ज़ की नीलामी का इंतज़ार कर रही है.

vodaphoneIdea ने कई विक्रेताओं के साथ 5G टेस्ट का प्रपोजल भी रखा है, जिसमें बताया जा रहा है Huawei और Ericsson शामिल हैं सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL की तरफ से फिलहाल 5G को लेकर कोई बयान सामने नहीं आया है.

बता दें दुनिया के कई देशों में 5G Networ शुरु हो चुका है जिसमें ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, जर्मनी, इटली, स्पेन, यूके, अमेरिका, ओमान, कुवेत, कतर, साउदी अरेबिया, ऑस्ट्रेलिया, चीन, न्यूजीलेंड, साउथ कोरिया समेत कुछ अन्य देशों में भी शुरू हो चुका है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.