4G vs 5G: 4G नेटवर्क से क्यों बेहतर है 5G नेटवर्क | 5G स्पीड से आम नागरिकों को क्या फायदा होगा?

0

नई दिल्ली, भारत के 13 चुनिंदा शहरों में 1 अक्टूबर से 5G नेटवर्क की सुविधा शुरू हो चुकी है। अधिकारिक तौर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 5G सेवा का उद्घाटन किया। सेल्यूलर कंपनी Jio एवं Bharti Airtel ने अपनी 5G सेवाओं कों शुरू भी कर दिया है। 5G सेवा के उद्घाटन के अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि 5G नेटवर्क शुरू होने से दूरसंचार सेवाओं में क्रांति आ जाऐगी। 5G Speed से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), वर्चुअल रियलिटी, रोबोटिक्स फील्ड और मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी में नये अध्याय की शुरूआत होगी लेकिन 4G vs 5G में क्या Difference हैं, इसके बारे में जान लेते हैं।

निश्चित तौर पर 5G Technology भारत के आइटी (IT) क्षेत्र को ओर मजबूत करेगी लेकिन भारत के आम नागरिकों के लिए 5G तकनीक कितना कारगर सा​बित होगी और आम जनता को 5G से कितनी सहुलियत मिलने वाली है, हम आपको इसके बारे में बताने वाले हैं।

Sponsored Ad

4G vs 5G में अंतर (Difference Between 4G and 5G)

टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आए दिन नये बदलाव होते रहते हैं। नई तकनीक हर बार पुरानी तकनीक से बेहतर होती है जो इंसान के जीवन को ओर ज्यादा सहूलियत और सुविधाऐं प्रदान करती हैं। 5G Technology भारत की तरक्की की राह में एक मील का पत्थर साबित होगा लेकिन एक आम नागरिक को इस टेक्नोलॉजी से क्या फायदा होने वाला है।

क्या लोगों को वीडियो स्ट्रीमिंग करते हुए बफरिंग का सामना करना पड़ेगा। क्या कॉल ड्राप होगी? साथ ही नई तकनीक होने की वजह से क्या 5G सर्विस, परानी सर्विस से महंगी मिलेगी? क्या आपको एडवांस फीचर्स वाला स्मार्टफोन खरीदना होगा। चलिये विस्तार से जानते हैं 4G vs 5G के बारे में।

4G और 5G की स्पीड (4G and 5G Speed Difference)

Sponsored Ad

Sponsored Ad

4G and 5G Speed

यदि आप अभी 4G नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको बता दें कि 4G नेटवर्क के मुकाबले, 5G नेटवर्क में आपको 20 से 30 गुना अधिक स्पीड मिलने वाली है जो काफी अधिक है। 5G इंटरनेट में 1Gbps (Gigabits) या उससे अधिक डाउनलोड स्पीड मिलती है जबकि 4G इंटरनेट में आपको 1Mbps (Megabits) की स्पीड मिलती है। आप इससे अंदाज़ा लगा सकते हैं कि 5G इंटरनेट 4G से कितनी ज्यादा स्पीड (4G vs 5G) पर काम करता है।

gadget uncle desktop ad

वीडियो लैग या बफरिंग नहीं

यदि आप किसी ओटीटी (OTT) प्लेटफॉर्म पर कोई वेबसीरीज़ या वीडियो देख रहे हैं या यूट्यूब पर कोई वीडियो कंटेट देख रहे हैं तो आपको किसी भी प्रकार के लैग या बफरिंग का सामना नहीं करना पड़ेगा। 5G इंटरनेट पर 2Gb तक का डाटा या वीडियो कंटेंट केवल 10 से 15 सेकेंड में भी डाउनलोड हो जाऐगा।

बेहतर होगी ऑनलाईन शिक्षा

5G नेटवर्क शिक्षा के क्षेत्र में अहम रोल निभाने वाला है। डिजिटल लर्निंग एक्पीरियंस और भी तेज और बेहतरीन होने वाला है। 5G नेटवर्क के उद्घाटन के मौके पर इसका एक नमूना देशवासियों ने देखा​ था जिसमें उत्तर प्रदेश के कुछ छात्रों ने वर्चुअल रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी की सहायता से सौरमंडल के बारे में जाना था और एक छात्रा, होलोग्राम की मदद से मंच पर उपस्थित हुई और अपने अनुभव प्रधानमंत्री के साथ शेयर किये थे।

आसान होगा डिजिटल लेन-देन

वेब ब्राउज़िंग और इंटरनेट की सेवाओं के इस्तेमाल ओर भी बेहतर और आसान हो जाऐंगे। डिजिटल पेमेंट फेल नहीं हो सकेंगी।

कॉलिंग समस्याओं से छुटकारा

Sponsored Ad

3G तकनीक के लॉन्च के बाद भी कॉल ड्राप की काफी समस्याऐं थी जिसे 4G तकनीक आने के बाद काफी हद तक समाप्त किया गया लेकिन 4G कॉल में भी काफी लोगों को कॉलिंग करते समय परेशानियों का सामना करना पड़ता है ये समस्याऐं नेटवर्क की कम स्पीड होने के कारण सामने आती हैं लेकिन 5G की स्पीड 4G के मुकाबले कहीं अधिक (4G vs 5G) है इसलिए ग्राहकों को कॉलिंग को लेकर शानदार अनुभव मिलने वाले हैं।

4G और 5G की कीमत में ज्यादा फर्क नहीं

बात करें 5G नेटवर्क की कीमत की तो आपको बता दें कि Reliance Jio के प्रमुख मुकेश अंबानी, एक बार कह चुके हैं कि 5G नेटवर्क की कीमत काफी कम रखी जाएगी। उम्मीद है 4G vs 5G की कीमत में ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिलने वाला है।

Jio ला सकता है सस्ता 5G फोन

यदि आप पुराने 4G नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कोई समस्या नहीं है, आप पहले की ही तरह सभी सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे और यदि आप 5G नेटवर्क या इंटरनेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको अपना स्मार्टफोन बदलना होगा जिसमें 5G नेटवर्क सपोर्ट हो। बाज़ार में पहले ही कई सस्ते 5G स्मार्टफोन लॉन्च हो चुके हैं जिनकी ​कीमत 15 हज़ार के अन्दर है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Reliance Jio जल्द ही सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन लॉन्च करने जा रहा है जिसकी कीमत मात्र 8 से 10 हजार के बीच हो सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.