NPCI ने BHIM UPI APP पर UPI Help को लॉन्च किया।

0 207

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को और मज़बूत और पारदर्शक बनाने के लिए National Payment Corporation of India (NPCI) ने BHIM UPI ऐप्प पर UPI Help नामक एक नयी एप्लिकेशन को लॉन्च किया है। NPCI ने अपने एक ब्यान में कहा है कि ये पहल Digital Help Stack का ही एक हिस्सा है।

क्या है BHIM APP की UPI Help?

UPI Help एक नयी एप्लिकेशन है जो कि BHIM UPI के सर्वर पर ही काम करती है। UPI Help के जरिए UPI इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति UPI से संबंधित कोई भी शिकायत इस एप्लिकेशन पर दर्ज करवा सकते है। BHIM UPI ऐप्प के यूज़र्स को यह सुविधा, किसी भी शिकायत से संबंधित, बेहतर तरीके से और परेशानी रहित अनुभव प्रदान करती है। UPI Help का एक बेहतरीन फीचर यह है कि ट्रांजैक्शन करते वक्त आई किसी भी दिक्कत को सुलझाने के लिए यह ऑनलाइन P2P प्रक्रिया यानि कि पर्सन-टू-पर्सन की गयी ट्रांजैक्शन को जांचता है, साथ ही यह पेंडिंग पड़ी कोई भी ट्रांजैक्शन, जहां पर यूज़र ने कोई एक्शन नहीं लिया है, उसके फाइनल स्टैटस को ऐप्प पर ऑटो-अपडेट कर देता है।

कैसे करें UPI Help को इस्तेमाल?

UPI Help पर अपनी कोई भी समस्या या शिकायत दर्ज करवाने के लिए आपको सबसे पहले BHIM UPI ऐप्प पर रजिस्टर करना होगा और उसके बाद आप अपनी शिकायत को ऑनलाइन माध्यम से दर्ज करवा सकते हैं। यह ऐप्प आपके द्वारा की गयी शिकायत या समस्या को सुलझाने के लिए व्यक्ति दर व्यक्ति की गयी लेन-देन की ऑनलाइन जांच करता है। फिलहाल इसका इस्तेमाल केवल Axis Bank, State Bank of India, HDFC बैंक और ICICI बैंक के कस्टमर ही कर सकते है NPCI ने अपने ब्यान में कहा है कि वे जल्द ही बाकी के बैंकों को भी इस सूची में शामिल करने की कोशिश करेंगे।

कैसी शिकायतें करा सकते हैं दर्ज?

TNG App Install

NPCI के मुताबिक आप UPI Help पर निम्नलिखित शिकायतें दर्ज करा सकते है जैसे कि :-

  1. पेंडिंग ट्रांजैक्शनस के स्टेट्स की जाँच करना
  2. उन ट्रांसैक्शन की शिकायत के लिए जो किसी कारणवश पूरी नहीं हो सकी पर आपके बैंक अकाउंट से पैसे कट गए, या फिर ऐसी ट्रांजैक्शन जिनमें आपके अकाउंट से तो पैसे कट गये पर प्राप्त करने वाले तक नहीं पहुँच पाये
  3. मैरचेन्ट ट्रांजैक्शन के खिलाफ शिकायत।
Leave A Reply

Your email address will not be published.