बढ़ते कोरोना मामलों के चलते दिल्ली में भी नाइट कर्फ्यू घोषित

0 105

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब मुम्बई के बाद दिल्ली में भी आज से नाइट कर्फ्यू घोषित कर दिया गया। दिल्ली सरकार ने नाइट कर्फ्यू की घोषणा की, जो रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा। रात में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी तरह की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा।

दिल्ली में कोरोना पॉज़िटीविटी रेट 5 प्रतिशत को पार कर गया है जिसके चलते दिल्ली सरकार को इस तरह का कदम उठाना पड़ा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार यदि कोरोना पॉज़िटीविटी 5 प्रतिशत से ज्यादा रहता है तो ये चिंता का विषय है। पॉज़िटीविटी रेट 5 प्रतिशत से नीचे रहने में ज्यादा नुकसान नहीं है।

मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन पहले ही साफ कर चुके हैं कि इस समस्या का हल लॉकडाउन से नहीं होगा लेकिन ​​बढ़ते कोरोना ग्राफ पर नाइट कर्फ्यू से थोड़ी बहुत रोक अवश्य लगेगी। दिल्ली सरकार प्रधानमंत्री से टीकाकारण को लेकर भी पहले ही अपील कर चुके हैं।

दिल्ली सरकार की प्रधानमंत्री से अपील

मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने पत्र लिखकर प्रधानमंत्री से अपील की है कि कोरोना टीकाकरण के लिए उम्र सीमा हटाई जाऐ ताकि जल्द से जल्द सभी को कोरोना टीका दिया जा सके। फिलहाल 1 अप्रैल से 45 या उससे ज्यादा उम्र के लोगों को टीका दिया जा रहा है। दिल्ली सरकार का कहना है कि उम्र की सीमा हटने से दिल्ली सरकार केवल तीन महीनों में ही दिल्ली वासियों के ​टीकाकरण का कार्य पूरा कर लेगी।

नये टीकाकरण केन्द्र खोलने की अपील

दिल्ली सरकार ने कहा ​है कि यदि कोरोना टीकाकरण के लिए नये केन्द्र खोलने की अनुमति मिलती है तो टीकाकरण अभियान ओर तेज़ी से चल स​कता है। आपको बता दें कि अभी केवल अस्पतालों और डिसपेंसरी में ही कोरोना का टीका दिया जा रहा है। दिल्ली सरकार ने कहा है तीन महीनों से टीकाकरण चल रहा है और अब ये साफ हो चुका है कि टीका बिल्कुल सुरक्षित है तो अब समुदाय भवनों और स्कूलों में टीकाकरण केन्द्र खोल देने चाहिए।

8 अप्रैल को प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्रियों की बैठक

कोरोना के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। पिछले ​ही दिनों एक दिन में कोरोना के नए मामलों की संख्या 1 लाख को पार कर गई और ​ये निश्चित ही चिंता का विषय है। इसी गंभीरता को समझते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 8 अप्रैल को विडियो कॉनफ्रेंसिंग के जरिये सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक में कुछ अहम फैसले लिये जा सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.