40 पैसे में 1 कि.मी. चलेगी ये तीन पहियों की कार 10,000 रुपये से हो रही है बुक

0 100

मुम्बई की एक स्टार्टअप कंपनी Storm Motors ने एक नयी तीन पहिये की कार लॉन्च की है। कंपनी का कहना है कि यह दुनिया की अब तक की सबसे सस्ती इलैक्ट्रिक कार है। कंपनी ने इस इलैक्ट्रिक कार का नाम Storm R3 रखा है। कंपनी के अनुसार यह कार उन लोगों को ध्यान में रखकर बनाई गयी है जो कि रोज़ाना 10-20 कि.मी. तक ट्रैवल करते है इस कार का टोटल खर्चा 40 पैसे प्रति किलोमीटर है।

कैसी दिखती है Storm R3

बेशक इस कार में तीन पहिये है पर इसका लुक थ्री-व्हीलर जैसा बिल्कुल भी नहीं है। कंपनी ने इस कार में Reverse Trike Configuration का इस्तेमाल किया है जिसका मतलब ये है कि इसमें दो पहिये आगे और एक पहिया पीछे लगा हुआ है। इस कार को नुकीला डिजाइन दिया गया है इस गाड़ी की छत सफेद रंग की है और इसमें एक सन-रूफ भी दी गई है।

Storm R3 के फीचर्स

यह गाड़ी टू-सीटर है और 2 डोर्स के साथ लॉन्च होगी। इस कार की कुल लंबाई 2907mm, कुल चौड़ाई 1405mm और कुल ऊँचाई 1572mm है। इस कार का कुल वज़न 550kg है इसके पहिये 13 inch और स्टील के व्हील कैप से ढके है। इस गाड़ी में ट्रिपल टच-स्क्रीन, 4G कनेक्टिविटी के साथ साथ वॉयस कंट्रोल और 20GB म्यूजिक सिस्टम ऑन बोर्ड दिया गया है। इसमें टर्न-बाइ-टर्न वॉयस नेवीगेशन लगा है। यह गाड़ी 80KMPH की स्पीड से चलती है और इसकी टोटल रेंज 200Km है। इसमें Li-ion की बेटरी लगी है जिसकी कुल वारंटी 1,00,000 कि.मी. तक या तीन साल तक की है। इस गाड़ी में ऑन-बोर्ड चार्जर भी लगा है।

कैसे होगी Storm R3 की बुकिंग?

TNG App Install

कंपनी ने फिल्हाल अपने शुरुआती दौर में इस कार की बुकिंग केवल मुंबई, नवीं मुम्बई, थाने, दिल्ली, गुरूगॉम और नोएडा में ही शुरू की है। कंपनी का कहना है कि बाकी अन्य शहरों में भी इसकी बुकिंग जल्दी ही शुरू की जायगी। इसकी शुरुआती कीमत 4.5 लाख रुपये है पर आप इसे शुरुआती रक़म 10,000 रुपये देकर खरीद सकते है। कंपनी का कहना है कि अभी फ़िलहाल इसकी बुकिंग कुछ हफ्तों के लिए जारी रहेगी। इस कार को तीन वेरिएंटस में पैश किया गया है।

क्या है कंपनी का दावा?

कंपनी का दावा है कि यह कार सिंगल चार्ज में तक़रीबन 200 कि.मी. तक चल सकती हैं और इस कार का मेंटनेंस बाकी रेगुलर कार के मुकाबले 80% कम खर्चीला है। अपने एक अन्य ब्यान में कंपनी ने दावा किया है कि प्रारंम्भिक ग्राहकों को 50,000 रुपये के अपग्रेड का फ़ायदा होगा, जिसमें कस्टमाइज्ड कलर ऑप्शन, प्रीमियम ऑडियो सिस्टम और तीन साल की फ्री मैन्टेनेंस इत्यादि शामिल है। कंपनी का यह भी कहना है कि अभी इस टू-सीटर गाड़ी की बुकिंग करने पर इसकी डिलीवरी 2022 तक शुरू हो जायगी। एक अन्य रिपोर्ट की माने तो पहले चार दिनों में ही इस कार की टोटल 165 बुकिंग हो चुकी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.