LED Meaning in Hindi, Syska LED क्यों है सबसे बेहतरीन लाईट

0 33

LED Meaning in Hindi जी हां दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आये हैं एक ओर बेहतरीन जानकारी। दोस्तों एलईडी लाईट आज के समय में लगभग सभी घरों में प्रयोग होती है लेकिन क्या कोई इसका हिन्दी अर्थ जानता है? क्या कोई LED ka full form जानता है? शायद नहीं, लोग LED को घरों में इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन ये वास्तव में क्या है और कैस काम करता है, ये अधिकतर लोग नहीं जानते।

LED Meaning in Hindi (एलईडी का हिन्दी अर्थ)

आज हम इसी विषय पर कुछ चर्चा करेंगे। LED अंग्रेज़ी भाषा का शब्द है और LED ka full form है लाइट इमिटिंग डायोड (Light Emitting Diode) इस तरह LED का हिन्दी अर्थ हुआ प्रकाश उत्सर्जक डायोड यानि कि प्रकाश उत्पन्न करने वाला डायोड।

आशा है कि आप LED Meaning अच्छे से समझ गऐ होंगे। अब इस आर्टिकल में हम आपको LED से सम्बधित सम्पूर्ण जानकारी देंगे और भी हिन्दी में। तो आईऐ बढ़ते हैं आगे

LED क्या है, ​कहां और किसने ​किया LED का अविष्कार

दोस्तों LED का मतलब तो आप समझ गऐ। एलईडी को इलैक्ट्रिक करंट देने पर इसमें से प्रकाश उत्पन्न होता है। एलईडी से पहले इलैक्ट्रिक बल्ब का इस्तेमाल किया जाता था फिलहाल भारत में अभी भी कई जगह इलैक्ट्रिक बल्ब का इस्तेमाल होता है लेकिन अधिकांश जगहों पर अब एलईडी का उपयोग होने लगा है। LED का प्रचलन इसलिए भी ज्यादा हो चुका है क्योंकि ये इलैक्ट्रिक बल्ब से कम बिजली का उपभोग करती है।

LED meaning in hindi
LED Meaning in Hindi

अब हम आपको बताते हैं कि दुनिया में सबसे पहले एलईडी का चलन किस देश में हुआ था और कहां इसकी खोज की गई थी?

दोस्तों 1962 में अमेरिका के एक इंजिनियर, निक होलोनिक जूनियर (Nick Holonyak) ने सबसे पहले एलईडी बल्ब की खोज की थी। उन्हे एलईडी बल्ब का पिता भी कहा जाता है। दरअसल इसके पीछे एक कहानी ये भी है कि निक होलोनिक, LED बल्ब का अविष्कार नहीं करना चाहते थे बल्कि वे लेज़र लाईट का अविष्कार कर रहे थे लेकिन लेज़र लाईट की जगह उन्होने लाल एलईडी बल्ब खोज निकाला।

कहां-कहां होता है LED का इस्तेमाल

चूंकि ये बिजली की खपत कम करती है साईज़ में भी छाटी है और साधारण बल्ब से ज्यादा तेज़ और सफेद रोशनी देती है इसलिए इसका इस्तेमाल अधिकतर इलैक्ट्रिक और इलैक्ट्रॉनिक्स के प्रॉडक्ट्स में बढ़ गया है। LED की सबसे खास बात ये है कि ये ज्यादा समय तक चल सकती है इसके खराब होने के चांस बहुत कम होते हैं। आज बाज़ार में बेहतरीन LED टीवी मौजूद हैं जिनकी क्वालिटी और गुणवत्ता पुराने टीवी से कहीं ज्यादा है।

Syska LED भारत की बेहतरीन कंम्पनियों में शुमार

सिस्का एलईडी (Syska LED) ने 2018 में भारत में 170 करोड़ रूपये का इन्वेस्ट किया और भारत के मेक इन इंडिया इनिशियेटिव को सपोर्ट करने के उद्देश्य से भारत में तीन मेनूफैक्चरिंग प्लांट की स्थापना की।

सिस्का इस क्षेत्र की कुछ कंपनियों में से एक है, जिसने शिरवाल, रबाले और चाकन में मेनूफैक्चरिंग प्लांट शुरू करने के लिए भारी निवेश किया है। SYSKA ग्रुप के इस निवेश से देश में रोजगार के बड़े अवसर भी पैदा हुए।

2012 में अपनी शुरुआत के बाद से, SYSKA ग्रुप Syska LED, Syska Personal Care, Syska Irons जैसी अलग अलग श्रेणियों में विकसित हो गया है और इन बाजारों सिसका प्रॉडक्ट्स का विकास और प्रभुत्व जारी है। कंपनी के पास एलईडी से लेकर पर्सनल केयर और मोबाइल एक्सेसरीज़ तक सभी उत्पादों की लम्बी सूची है।

LED क्यों बेहतर है इलैक्ट्रिक बल्ब से

पहले के इलैक्ट्रिक बल्ब के मुकाबले LED लाईट ज्यादा कारगर है आईये जानते हैं क्या है दोनों में अंतर

  • LED लाईट, इलैक्ट्रिक बल्ब से 75 प्रतिशत कम बिजली की खपत करता है।
  • LED लाईट की इलैक्ट्रिक बल्ब से ज्यादा दिन चलता है।
  • LED लाईट की रोशनी इलैक्ट्रिक बल्ब से ज्यादा और सफेद होती है।
  • LED लाईट अलग अलग रंगों में उपलब्ध है जबकि इलैक्ट्रिक बल्ब नहीं।
  • LED का विभिन्न इलैक्ट्रिक और इलैक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट्स में इस्तेमाल होता है।
  • LED लाईट, इलैक्ट्रिक बल्ब के मुकाबले ज्यादा गर्म नहीं होती।

पढ़िये हमारा जानकारी से भरा अन्य आर्टिकल Domain Meaning in Hindi

तो दोस्तों ये था हमारा आर्टिकल LED meaning in hindi हमारे इस आर्टिकल में दी गई कोई जानकारी यदि आपको सही नहीं लगी हो या आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हमें कमेंट अवश्य करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.