​बाइडन ने साफ किया, चीन ने ताइवान पर हमला किया तो सैन्य हस्तक्षेप करेगा अमेरिका

0

टोक्यो, 23 मई। दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्क के राष्ट्रपति जो बाइडन ने साफ कर दिया है कि यदि चीन ताइवान पर हमला करता है तो अमेरिका युद्ध में सैन्य हस्तक्षेप करेगा। ताइवान (America Taiwan News) के समर्थन में दिया गया ये बयान पिछले कुछ दशकों में दिये गये बयानों में सबसे ज्यादा प्रत्यक्ष और जोरदार है।

ताइवान की सुरक्षा हेतु सैन्य हस्तक्षेप

Sponsored Ad

राष्टपति जो बाइडन ने साफ कर दिया है जब से रूस ने यूक्रेन पर हमला किया है तब से स्वशासित द्वीप की रक्षा करने का दबाव और भी ज्यादा बढ़ गया है। राष्ट्रपति ने कहा कि, ताइवान (America Taiwan News) के खिलाफ शक्ति प्रयोग करने का चीन का कदम ‘‘न केवल अनुचित होगा’’, बल्कि ‘‘यह पूरे क्षेत्र को विस्थापित कर देगा और यूक्रेन में की गई कार्रवाई के समान होगा।’’

जो बाइडन ने कहा कि ‘एक चीन’ नीति के अंतर्गत, अमेरिका बीजिंग को चीन सरकार के रूप में मान्यता देता है और उसके ताइवान (America Taiwan News) के साथ कूटनीतिक संबंध नहीं हैं। बहरहाल, उसका ताइवान से अनौपचारिक संपर्क है। अमेरिका इस द्वीप की रक्षा के लिए सैन्य उपकरणों की आपूर्ति भी करता है।

जो बाइडन जापान की यात्रा पर

क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन जापान की यात्रा पर हैं उन्होने सोमवार को नए हिंद-प्रशांत व्यापार समझौते की शुरुआत की, जिसे इस क्षेत्र के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता का संकेत देने, महामारी और यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के कारण व्यापार में स्थिरता की आवश्यकता को संबोधित करने के उद्देश्य से तैयार किया गया है।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

मंगलवार से क्वाड शिखर सम्मेलन

आपको बता दें कि जापान की राजधानी टोक्यो में मंगलवार से शुरू होने वाले क्वाड शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति जो बाइडन भी शामिल होंगे। क्वाड शिखर सम्मेलन में 4 देश, जिसमें अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और भारत शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस बैठक के लिए जापान रवाना हो चुके हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x