Jaguar की पहली इलैक्ट्रिक कार I-PACE आज भारत में हुई लॉन्च‌

0 239

पेट्रोल की बढ़ती क़ीमत और उससे होने वाले प्रदूषण के चलते जहां हर कंपनी अब इलैक्ट्रिक वाहन निकाल रहीं हैं तो ऐसे में लक्ज़री कार ब्रांड Jaguar कैसे पीछे रह सकती थी। यूँ तो जैगुआर ने पिछले महीने फ़रवरी में अपने एक ब्यान में कहा था कि कंपनी 2025 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहन ही निकालेगी पर Jaguar ने आज ( 23 March 2021 ) भारतीय बाजार में अपनी पहली इलैक्ट्रिक कार को कर दिया है पेश। ये 5 Seater Electric Car कार अब तक ‘वर्ल्ड कार अवार्ड्स’ में बहुत से अवार्ड्स जीत चुकी है जैसे कि Car of the Year, World Car Design of the Year, और World Green Car of the Year इत्यादि।

Jaguar I-PACE का लुक और इंटिरियर

Jaguar का दावा है कि I-PACE अब तक की सबसे आकर्षक इलैक्ट्रिक SUV है। Jaguar कंपनी ने I-PACE इलैक्ट्रिक कार को तीन वेरिएंट में पेश किया है जिसमें S, SE और HSE शामिल है। इस इलैक्ट्रिक कार की लंबाई 4682mm, चौड़ाई 2011mm और ऊंचाई 1566mm है। I-PACE कार को 2990mm का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है, साथ ही कंपनी ने इसमें Luxtec Sport Seats का इस्तेमाल किया है। कंपनी ने इस कार में Pivi Pro infotainment भी लगाया है।

I-PACE इलैक्ट्रिक कार के फीचर्स

I-PACE कार में जैगुआर कंपनी ने मैग्नेटिक इलैक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है और साथ ही कंपनी ने इस कार में इट्रैक्टिव ड्राइवर डिस्प्ले, 3D साउंड सिस्टम, 3D सराउडं कैमरा, एनीमेटिड डायरेक्शनल इंडिकेटर्स और हैड-अप-डिस्प्ले जैसे फीचर्स को दिये हैं इतना ही नहीं कंपनी ने इसमें स्मार्टफोन पैक के साथ-साथ एप्पल कार प्ले और ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी को भी शामिल किया है। Jaguar ने इस कार में एक ख़ास फीचर का इस्तेमाल किया है जिसके ज़रिये आप इस कार में ब्लूटूथ से एक ही साथ दो फ़ोन्स को कनेक्ट कर सकते है। डिवाइस को चार्ज करने के लिए कंपनी ने इसमें वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया है। इसके कुछ अन्य फीचर्स की बात करे तो इसमें 22 इंच के एलॉय व्हील लगे हुए है इसमें Integrated LED और एक सन-रूफ भी लगी है।

कैसे होगी Jaguar I-PACE चार्ज?

TNG App Install

Jaguar I-PACE में 90kW की लिथियम बैटरी लगी हुई है जो कि 294kW की पावर और 696 torque को ट्रांसलेट करती है। इतना ही नहीं यह कार 45 minutes के अंदर ही 80% charge हो जाती है। कंपनी का दावा है कि यह कार 480Km की ड्राइविंग रेंज देती है। Jaguar I-PACE इलैक्ट्रिक कार में दो चार्जर्स का कोम्बीनेशन दिया गया है जिनमें से एक चार्जर 7.4kW का AC चार्जर है और दूसरा 25kW का DC (फास्ट) चार्जर है। चार्जर का installation कस्टमर के घर में Tata Power कंपनी द्वारा किया जाएगा। कार को फुल चार्ज होने में तक़रीबन 8. 6 से लेकर 12 घंटे तक का समय लग सकता है।

Jaguar की I-PACE इलैक्ट्रिक कार की कीमत

Jaguar की इस पहली इलैक्ट्रिक कार I-PACE के अलग-अलग वैरिएंट की अलग-अलग कीमत है। इसके एंट्री लेवल वैरिएंट S की कुल क़ीमत ₹1.05 करोड़, मिड लेवल वैरिएंट SE की कीमत ₹1.08 करोड़ और टॉप लेवल HSE वैरिएंट की कीमत ₹1.12 करोड़ है। Jaguar Land-Rover company ने अपनी पहली इलैक्ट्रिक कार को 12 अलग-अलग रंगों में लॉन्च किया है जिसमें से व्हाइट कलर के दो वैरिएंट Fuji White, Yulong White और दो ही वैरिएंट लाल रंग के Caldera Red, Firenze Red और दो वैरिएंट ब्लू रंग के Caesium Blue, Portofino Blue व दो वैरिएंट ग्रे रंग के Borasco Grey, Eiger Grey और अन्य दो वैरिएंट ब्लैक कलर के Santorini Black, , Farallon Pearl Black व अन्य दो रंग में से एक Indus Silver और Aruba Premium metallic कलर शामिल है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.