Tiktok की जगह ले सकता है Instagram का Reels Tools

0

पिछले महीने भारत और चीन के बीच हुई हिंसक झड़प के कारण भारत सरकार ने चीन के 59 social media apps पर प्रतिबंध लगा दिया जिसमें Tiktok, Helo और WeChat भी शामिल हैं। भारत सरकार ने देश की “संप्रभुता और सुरक्षा” के लिए इन मोबाईल Apps को खतरा बताया।

इस बीच Tiktok के करोड़ों यूजर्स को ध्यान में रखते हुए Instagram ने एक पहल की है। Instagram ने Tiktok की तर्ज पर अपने app में एक नये फीचर को लॉन्च किया है जिसका नाम है Reels Tools जो 9 जुलाई शाम 7.30 बजे से भारत में उपलब्ध हो गया है।

Sponsored Ad

Reels, जिसे ब्राजील, जर्मनी और फ्रांस में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है और अब इंस्टाग्राम ने ये फीचर भारत की बड़ी मार्किट में शुरू किया है।

Instagram का Reels फीचर भारत में पहले टेस्टिंग फेज़ में चल रहा था परन्तु कंम्पनी ने अब इसे फाइनली ऑफिशियल तौर पर रिलीज़ कर दिया है। आपको बता दें कि Reels Tools बिल्कुल टिकटॉक की ही तरह काम करता है। इस App में भी आप 15 सेकेंड का विडियो क्लिप बना कर उसमें अपना मनपसंन्द गाना ऐड कर सकेंगें और कोई अन्य मनपसंदीदा विडियो क्लिप भी जोड़ पाऐंगे।

कैसे काम करता है Reels Tools?

Reels फीचर को यूज़ करने के लिए सबसे पहले आपको Instagram App अपने फोन में इंस्टाल करना होगा और यदि इंस्टाग्राम पहले से ही आपके फोन में तो इसे अपडेट करना होगा।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

App खुलने के बाद आपको कैमरे के सैक्शन में जाना होगा और वहीं नीचे की तरफ रील्स को क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको आपके फोन स्क्रिन के बांई ओर कई सारे ​एडिटिंग टूल दिखाई देंगे।

इनमें प्रमुख हैं ऑडियो, AR इफेक्ट्स, कांउटडाउन और टाइमर, ऑनलाईन और स्पीड। इसके साथ-साथ आप इंस्टाग्राम की म्युजिक लाईब्रेरी का उपयोग कर सकेंगे। AR लाईब्रेरी में यूजर्स कई सारे इफेक्टस को इस्तेमाल कर सकेंगे।

यूजर्स के द्वारा बनाई गई Reels को लोग यूज़र फीड के तौर पर पोस्ट कर सकते हैं और एक स्टोरी की तरह भी शेयर कर सकते हैं जो कि 24 घंटों के बाद अपने आप गायब हो जाएगी।

भारत में विडियो ऐप्पस की मांग बढ़ने ​के कारण इंस्टाग्राम ने इस फीचर का लॉन्च् भारत में किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.