दुनिया में सबसे ज्यादा CCTV कैमरे भारत के इस शहर में, चीन और अमेरिका को भी छोड़ा पीछे

0 102

Most CCTV Cameras in the City : आज के इस दौर में आंतरिक सुरक्षा हर देश के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जिसे नकारा नहीं जा सकता। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए लगभग हर देश की सरकारें टेक्नोलॉजी का सहारा ले रही है जिसमें CCTV कैमरे का उपयोग काफी ज्यादा बढ़ चुका है।

CCTV कैमरों के द्वारा किसी इलाके, रोड या घर पर 24 घंन्टे नज़र रखी जा सकती है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि वो कौन सा शहर है जहां दुनिया में सबसे ज्यादा CCTV कैमरे लगाऐ हैं?

आपको बता दें, फोर्ब्स की सूची के अनुसार, प्रति वर्ग मील में सबसे अधिक CCTV कैमरे होने पर भारत की राजधानी दिल्ली ने पहला स्थान हासिल किया है। फोर्ब्स डाटा के मुताबिक, दुनिया के 150 शहरों के विश्लेषण के आधार पर राजधानी दिल्ली ने सार्वजनिक स्थानों पर सबसे ज्यादा CCTV कैमरे लगाए हैं। दिल्ली में प्रति वर्ग मील में कुल 1,826.6 कैमरे हैं। दिल्ली के अलावा चेन्नई को भी तीसरा स्थान मिला है जहां प्रति वर्ग मील में 609.9 कैमरे लगाऐ हैं। अन्य देश भी दिल्ली की इस नयी कोशिश की खूब सराहना कर रहे हैं।

दिल्ली ने चीन और अमेरिका को भी छोड़ा पीछे

इसके अलावा भारत के कई बड़े शहरों में भी CCTV कैमरा इंस्टॉल किए गए हैं। फोर्ब्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि मुंबई ने 157.4 कैमरों के साथ 18वां स्थान हासिल किया है। दिल्ली ने शेन्ज़ेन (520.1), वूशी (472.7), क़िंगदाओ (415.8), शंघाई (408.5) जैसे कई चीनी शहरों को पीछे छोड़ दिया है जिनके पास दुनिया में प्रति वर्ग मील सबसे अधिक कैमरे हैं।

यही नहीं, दिल्ली ने उपरोक्त श्रेणी में लंदन (1,138.5), सिंगापुर (387.6), न्यूयॉर्क (193.7), और मॉस्को (210) को भी पीछे छोड़ दिया है। इस खबर ने बाकि सभी देशों को हैरान कर दिया है क्योंकि चाइना और लंदन जैसे बड़े देश टैक्नाॅलोजी में अवल होने के बावजूद भी दिल्ली से पीछे रह गए।

TNG App Install

CM Kejriwal का सीना हुआ चौड़ा

फोर्ब्स की सूची मिलते ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर उसका पोस्टर डाल दिया। साथ ही उन्होनें खुशी बयान करते हुए लिखा, “यह कहते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि दिल्ली ने प्रति वर्ग मील में सबसे अधिक सीसीटीवी कैमरों के साथ शंघाई, न्यूयॉर्क और लंदन जैसे शहरों को पीछे छोड़ दिया है। दिल्ली के पास प्रति वर्ग कि.मी.1826 कैमरे लगे हुए हैं, जबकि लंडन में केवल 1138 CCTV कैमरे हैं।” सीएम केजरीवाल ने कैमरा इंस्टालेशन मिशन में शामिल अधिकारियों को भी बधाई दी और लिखा, “मिशन मोड में काम करने वाले हमारे अधिकारियों और इंजीनियरों को मेरी ओर से खूब बधाईयां” इसके अलावा उन्होने इतने कम समय में इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए धन्यवाद भी किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.