Bloodwood Tree जिसके काटने पर निकलता है इंसानों जैसा खून, जानिये क्या है रहस्य

0 487

पेड़ प्रकृति द्वारा प्रदत्त कीमती उपहारों में से एक है. पेड़ के बिना मनुष्य के जीवन की कल्पना करना मुश्किल है. आपने अनेक तरह के पेड़-पौधे देखे होंगे लेकिन क्या आपने कभी ऐसा पेड़ देखे है जिसे काटने पर इंसानों की तरह खून निलकता हो?

पेड़ को काटने पर इंसानों की तरह खून निकलना सुनने में ही काफी अजूबा लगता है लेकिन ये सच है, ऐसे पेड़ हकीकत में पाए जाते हैं जिसमें इंसानों की भांति खून निकलता है तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही रहस्यमयी पेड़ (Bloodwood Tree) के बारे में बताते हैं जिसे जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान.

Bloodwood Tree से निकलता है खून जैसा तरल पदार्थ

ये रहस्यमयी पेड़ दक्षिण अफ्रीका में पाये जाते हैं जिसे किसी भी तरह से काटने पर इंसानों की तरह लाल खून बहता है. अमूमन आपने पेड़ से पिले या सफ़ेद रंग का तरल पदार्थ निकलते देखा होगा लेकिन इस पेड़ को काटने पर लाल रंग का खून जैसा तरल-चिपचिपा पदार्थ निकलता है. जिसे देखकर लोग काफी हैरान हो जाते हैं. इस पेड़ को स्थानीय भाषा में किआट, मुकवा, मुनिंगा आदि नामों से जाना जाता है. वहीं इंग्लिश में इस पेड़ को ब्लडवुड ट्री (Bloodwood Tree) कहा जाता है.

इस अनोखे पेड़ को देखने के लिए दुनिया भर के टूरिस्ट आते हैं, साथ ही शोधकर्ता भी शोध के उदेश्य से यहाँ आते हैं.

स्थानीय लोग इसे कहते हैं जादुई पेड़

TNG App Install

स्थानीय लोगों के मुताबिक ये Bloodwood Tree मैजिकल ट्री हैं. वे इस पेड़ के पत्तों और खून जैसे पदार्थ से कई प्रकार की बीमारियों जैसे दाद, चाकू से कट जाने पर, आंखों की समस्या, मलेरिया, काला बुखार, पेट की समस्याओं आदि का इलाज करते हैं. अगर दूधमुहे बच्चे की माँ का दूध सूख जाता है तो इस पेड़ का प्रयोग दूध बढ़ाने में भी किया जाता है. इसके मेडिसिनल सिग्नेफिकेन्स की वजह से ही इसे जादुई पेड़ बोला जाता है. साथ ही Bloodwood Tree के खून से कॉस्मेटिक चीजों का भी निर्माण किया जाता है.

अन्य कई महत्वपूर्ण कार्यों में होता है इस्तेमाल

स्थानीय लोग इस पेड़ को बड़े स्तर पर उगाते हैं क्यूंकि इसका कई तरह से प्रयोग किया जाता है. इस पेड़ का प्रयोग कई तरह के पदार्थ बनाने में किया जाता है. इस पेड़ की लकड़ी 12 से 18 मीटर लम्बी और काफी लचीली होती है इसलिए लोग इसका प्रयोग फर्नीचर बनाने में भी करते हैं. इस पेड़ की लड़की का फर्नीचर काफी टिकाऊ भी होता है. Bloodwood Tree का कलर भूरा होता है और इसपर पीले-पीले छोटे फूल भी खिलते हैं जो अमूमन चिड़िया बहुत चाव से खाती हैं.

Source : Wikipedia

Leave A Reply

Your email address will not be published.