मंहगाई के खिलाफ कांग्रेस सांसदों का धरना, राहुल बोले: पेट्रोल-डीज़ल की कीमत कंट्रोल करे सरकार

0

नई दिल्ली, 31 मार्च। ‘महंगाई मुक्त भारत’ अभियान के तहत कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के अन्य सांसदों ने पेट्रोल, डीज़ल, सीएनजी और रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ (Protest Against Inflation) गुरूवार को संसद के पास धरना दिया।

धरने के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि सरकार को पेट्रोल, डीज़ल, सीएनजी और रसोई गैस की कीमतों पर नियंत्रण करना चाहिए और किसी भी तरह की बढ़ोत्तरी नहीं करनी चाहिए क्योंकि महंगाई की सबसे अधिक मार गरीब एवं मध्य वर्ग जनता पर पड़ रही है। संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू होने से लगभग डेढ़ घंटे पहले ‘महंगाई मुक्त भारत’ अभियान के तहत कांग्रेस के पार्टी सांसदों ने विजय चौक पर धरना दिया।

Sponsored Ad

सरकार के खिलाफ नारेबाजी

धरने में राहुल गांधी के साथ, लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और कई अन्य सांसदों ने हिस्सा लिया। कांग्रेस सांसदों ने सरकार के विरूद्ध नारेबाजी भी की।

Congress Protest Against Inflation

धरने के बाद राहुल गांधी ने मिडिया से कहा, ‘‘महंगाई, खासकर पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में वृद्धि के खिलाफ कांग्रेस पार्टी पूरे देश में विरोध जता रही है। पिछले 10 दिनों में नौ बार बढ़ोत्तरी की गई है। सरकार इस बढ़ोत्तरी से हजारों करोड़ रुपये कमा रही है। इसकी सबसे ज्यादा चोट गरीबों और मध्य वर्ग पर पड़ती है।’’ उन्होंने यह भी कहा, ‘‘हमारी मांग है कि सरकार पेट्रोल और डीज़ल के दामों को नियंत्रित करे और कीमतें बढ़ाना बंद करे।’’

Sponsored Ad

Sponsored Ad

कांग्रेस नेताओं ने लगाया आरोप

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया, ‘‘रसोई गैस सिलिंडर की कीमत दोगुनी हो गई है। दिल्ली में अब पेट्रोल की कीमत 102 रुपये प्रति लीटर हो गई है। सरकार सिर्फ एक चीज कर रही है-गरीबों की जेब से पैसे निकालो और दो-तीन बड़े उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाओ।’’

gadget uncle desktop ad

बता दें कि कांग्रेस के महासचिवों एवं प्रदेश प्रभारियों की पिछले शनिवार को एक बैठक हुई जिसमें फैसला लिया गया था कि पेट्रोल, डीज़ल, रसोई गैस और अन्य खाद्य पदार्थों की कीमतों में बढ़ोत्तरी के विरोध में (Protest Against Inflation) सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस पार्टी 31 मार्च से 3 चरणों में ‘महंगाई मुक्त भारत’ अभियान की शुरूआत करेगी। यह अभियान 7 अप्रैल तक चलेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.