पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी अमेरिका और चीन की यात्रा पर

0

बीजिंग, 22 मई। पाकिस्तान के नवनिर्वाचित विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto Zardari) इन दिनों चीन की यात्रा पर हैं। जहां बिलावल चीन के विदेश मंत्री वांग यी से मिलेंगे और दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत करने पर चर्चा करेंगे। दोनों नेताओं के बीच ये मुलाकात चीन के गुआंगझोऊ क्षेत्र में होगी क्योंकि चीन की राजधानी बीजिंग में कोरोना वायरस संक्रमण फैला हुआ है और इस कारण यहां आंशिक तौर पर लॉकडाउन लागू है।

चीन, पाकिस्तान संबधों की 71वीं वर्षगांठ

Sponsored Ad

Bilawal Bhutto Zardari ने ट्वीट किया, ‘‘पहली द्विपक्षीय यात्रा के तहत गुआंगझोऊ में उतरा। आज पाकिस्तान और चीन के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 71वीं वर्षगांठ है। चीन के स्टेट काउंसलर एवं विदेश मंत्री वांग यी के साथ पाकिस्तान और चीन के बीच गहरे संबंधों पर बातचीत करने को लेकर उत्सुक हूं।’’

चीन से पहले न्यूयार्क गऐ बिलावल

बिलावल चीन से पहले अमेरिका गए थे जहां वे अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मिले और पाकिस्तान एवं अमेरिका के संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की। बता दें कि अमेरिका और पाकिस्तान के बीच संबंध पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के शासन में बहुत खराब हुए थे।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

एंटनी ब्लिंकन से मुलने के बाद Bilawal Bhutto Zardari ने पत्रकारों से बातचीत की और बताया कि पाकिस्तान के संबंध अमेरिका के साथ बढ़ने से, चीन के साथ संबंध खराब हो सकते हैं। पाकिस्तान की सरकारी न्यूज़ एजेंसी एपीपी (APP) ने एक रिपोर्ट में कहा था कि बिलावल के साथ पाकिस्तान के विदेश मामलों की राज्य मंत्री हिना रब्बानी खार तथा वरिष्ठ अधिकारी भी यात्रा पर हैं।

झाओ लिजिआन ने पाक को दी बधाई

शनिवार को चीन के विदेश मंत्रालय ने चीन और पाकिस्तान के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 71वीं वर्षगांठ पर दोनों देशों को बधाई दी थी। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजिआन ने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया, ‘‘बधाई, 21 मई को पाकिस्तान और चीन के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 71वीं वर्षगांठ है। विदेश मंत्री बिलावल 21 मई को चीन आ रहे हैं।’’

बता दें Bilawal Bhutto Zardari चीन की 2 दिन की यात्रा पर हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x