Google ने Samsung से मिलाया हाथ, Google Pixel 6 के लिये चिपसेट की तैयारी

0 116

Google Pixel 5 के लॉन्च के बाद क्या कंपनी अपने Google Pixel 6 को लॉन्च करने जा रही है। रिपोर्ट्स की माने तो Google इस बार अपने Google Silicon के साथ-साथ Pixel 6 Smartphone को भी लॉन्च कर सकती है। गूगल का कहना है कि वह पहली बार Pixel स्मार्टफोन्स के लिए इनहॉउस मोबाइल प्रोसेसर का इस्तेमाल करने जा रहे है। अभी तक Pixel स्मार्टफोन्स में Qualcomm का चिपसेट ही इस्तेमाल होता था।

Google और Samsung के साथ आने का कारण

कई बार ऐसी रिपोर्ट्स सामने आई है कि गूगल अपने स्मार्टफोन्स के लिए प्रॉसेसर पर काम करने में लगी है लेकिन इस बार रिपोर्ट सामने आई है कि गूगल कंपनी ने मोबाइल प्रोसेसर बनाने के लिए Samsung के साथ हाथ मिला लिया है अब यह दोनों कंपनियां मिलकर Google Pixel 6 के लिए 5mm वाला प्रोसेसर बनाने की तैयारी में लगी है।

नये चिपसेट कैसे हो रहा है काम

एक रिपोर्ट के मुताबिक Google Pixel 6 में Google का GS101 प्रोसेसर लगाया जाएगा जिसे Whitechapel Codename से तैयार किया गया है। गूगल के इस चिपसेट को सैमसंग के Semiconductor Division के साथ मिलकर बनाया गया है।

XDA Developers ने अपनी रिपोर्ट्स में दावा किया है गूगल के इस मोबाइल प्रोसेसर में Tri Clusters CPU के साथ साथ Tensor Processing Unit (TPU) भी लगाया जाएगा। गूगल का यह नया प्रोसेसर सैमसंग के इनर हाउस प्रोसेसर Exynos से मिलता जुलता है इसलिए गूगल ने सैमसंग के Default ISP और NPU Components को बदल दिया है जिसकी वजह से Exynos की ब्रांडिंग देखने को नही मिलेगी।

Google Pixel 6 के वेरिएंट्स

Google Pixel 6 के दो वेरिएंटस लॉन्च किये जा रहे हैं और ये Slider नाम के प्लेटफॉर्म पर बनाए जा रहे है। कंपनी का कहना है कि Slider प्लेटफॉर्म पर ही, आने वाले समय में कंपनी Chromebook बनाने की सोच रहीं हैं और Chromebook में भी गूगल का ही चिपसेट इस्तेमाल किया जाएगा। गूगल कंपनी अपने नए Google Pixel 6 को जल्द ही लॉन्च करने वाली है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.