काजू खाने के फायदे, ये ड्राई फ्रूट शरीर के लिए है वरदान

बायोऐक्टिव मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और एंटीआक्सीडेण्ट्स से भरपूर काजू हमारे कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के स्तर का संतुलन बनाये रखता है, जिससे हमारा हृदय स्वस्थ रहता है।

काजू में मौजूद मैगनीशियम और कैल्शियम हमारी हड्डियों के लिए लाभप्रद है, जिससे हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं। ये दोनों केमिकल हमारे शरीर को बीमारी से बचाते हैं।

काजू का मैग्नीशियम हमारा मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है जिससे हमें वजन कम करने में सहायता मिलती है। काजू में फैट और प्रोटीन काफी रहता है जिससे हमें जल्दी भूख नहीं लगती।

काजू में उपलब्ध मैग्नीशियम हमारे खून के ग्लूकोज को नियंत्रित भी करता है। डायबीटीज के मरीजों के लिए काजू खाना काफी लाभप्रद हो सकता है।

काजू में मौजूद आयरन और कॉपर हमारे खून को स्वस्थ और कोशिकाओं को बढ़ाने में लाभप्रद है जिससे एनीमिया की समस्याओं में लाभ लिया जा सकता है।

काजू का मैग्नीशियम हमारे दिमाग में रक्त प्रवाह को संतुलित करते हुए, दिमाग को स्वस्थ करता है। मैग्नीशियम में एनटीडप्रेज़ेंट गुड्स भी रहते हैं जो दिमाग के लिए अच्छे होते हैं

काजू में फाइबर की मात्रा काफी होती है जिससे हमारा पाचन तंत्र भी मजबूत होता है लेकिन काजू का अधिक सेवन कब्ज और गैस को भी बढ़ा सकता है।

काजू में ऐनाकार्डिक एसिड भी मिलता है जो शरीर में कैंसर जैसी घातक बीमारी को फैलने से रोकता है। कैंसर को पूर्ण समाप्त तो नहीं किया जा सकता, बल्कि रोकथाम जरूर हो सकती है।

इन सबके अलावा काजू के पोषक तत्व गर्भवती महिला के लिए लाभदायक होते हैं। काजू का प्रोटीन और विटामिन ई,  त्वचा ग्लो करती है साथ ही काजू बालों की समस्या और दातों की समस्या में लाभप्रद है।