कीव को बचाने के लिए जेलेंस्की ने मांगी नाटो के 1 फीसदी विमान और टैंक की मदद

0

कीव, 27 मार्च। कीव को बचाने के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने कहा है कि यूक्रेन को नाटो में शामिल देशों से कम से कम 1 फीसदी विमान और टैंकों की (Zelenskyy Asked for Help) आवश्यकता है। जेलेंस्की ने आरोप लगाया है कि पश्चिमी सहयोगी देश, यूक्रेन की सहायता करने में अभी भी हिचकिचा रहे हैं। राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की ने एक वीडियो संबोधन के जरिये, जिसे उन्होने अपने टेलीग्राम चैनल पर अपलोड किया था, के माध्यम से कही। उन्होने संबोधन में कहा कि “हमें सिर्फ एक फीसदी नाटो के टैंकों और विमानों की आवश्यकता है, इससे ज्यादा और कुछ नहीं।”

जेलेंस्की ने की हंगरी की आलोचना

Sponsored Ad

शुक्रवार को 27 यूरोपीय देशों के प्रमुखों के लिए जारी किये गये अपने संबोधन में जेलेंस्की ने कीव को हथियारों की आपूर्ति से मना करने और हंगेरियन क्षेत्र के द्वारा हथियारों के हस्तांतरण की अनुमति नहीं देने के लिए हंगरी की आलोचना भी की।

शुक्रवार को एंड्री यरमक (प्रमुख, राष्ट्रपति जेलेंस्की प्रशासन) ने कहा कि कीव को इस हफ्ते के शुरु में आयोजित नाटो शिखर सम्मेलन से काफी निराशा हुई है क्योंकि कीव को ये उम्मीद थी कि इस दौरान गठबंधन कहीं और ज्यादा अपने साहस का प्रदर्शन करेगा और रूस का मुकाबला करने के लिए अतिरिक्त उपाय अपनाएगा।

जारी है रूस का सैन्य अभियान

आपको बता दें कि रूस द्वारा यूक्रेन के दो प्रान्त डोनेट्स्क और लुहान्स्क को अलग-अलग देशों के रूप में मान्यता दिए जाने के बाद से ही इस क्षेत्र से यूक्रेनी सेना को हटाने के लिए रूस ने पिछले ​म​हीने की 24 फरवरी से यूक्रेन के खिलाफ विशेष सैन्य अभियान का आगाज़ किया था। उस समय रूस ने कहा था कि उसका यूक्रेन पर कब्जा करने का कोई इरादा नहीं है, बल्कि उसका लक्ष्य यूक्रेन का असैन्यीकरण करना है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.