पौधे को पानी भी दे सकता है Tesla का ये Humanoid Robot, ‘AI Day’ पर दिखाई दी पहली झलक

0

नई दिल्ली, शुक्रवार को एलन मस्क की कंपनी Tesla ने ‘AI Day’ पर अपने ह्यूमनॉइड रोबोट, ‘ऑप्टिमस’ (Tesla Humanoid Robot) का प्रदर्शन किया। रोबोट के प्रदर्शन के बाद CEO Elon Musk ने कहा कि ‘ऑप्टिमस’ पर अभी काम चल रहा है और ये पुरी तरह से फंक्शनल नहीं है। उन्होने कहा कि ‘ऑप्टिमस’ को ओर बेहतर बनाने के लिए अभी काफी काम होना बाकी है। Tesla का रोबोट ‘ऑप्टिमस’ कई समस्याओं को स्वंय के आधार पर हल कर स​कता है। इसका उत्पादन, लाखों की संख्या में होगा और इसकी कीमत 20,000 डॉलर से भी कम हो सकती है।

‘AI Day’ पर दिखाई दिया Tesla Humanoid Robot

Sponsored Ad

कंपनी ने बताया, Tesla Humanoid Robot के लिए प्रोटोटाइप इस वर्ष फरवरी में तैयार किया गया था। इसके बाद Optimus Robot को ‘AI Day’ पर टेस्ला के हैडक्वार्टर पर शुक्रवार को भीड़ के बीच उतारा गया। Optimus Robot कई तरह के काम आसानी से कर सकता है। हाल ही में कंपनी ने एक विडियो जारी किया था जिसमें ये रोबोट, पौधों को पानी दे रहा है। इसके अलावा विडियो में ये रोबोट लोहे की सलाखें उठाते हुए और कुछ बॉक्स को भी ले जाते हुए दिखाई दिया।

कंपनी के प्रतिनिधियों ने ये माना है कि रोबोट में कंपनी की तकनीक का इस्तेमाल करते हुए इसके प्रोडक्शन का लक्ष्य हासिल करने के लिए, अभी काफी काम किया जाना है ताकि जल्द से जल्द ये रोबोट काम करने के लिए मनुष्यों की जगह ले सके।

अन्य कंपनियों ने भी तैयार किये हैं रोबोट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केवल टेस्ला ही नहीं बल्कि कई अन्य कंपनियों ने भी अपने-अपने रोबोट्स तैयार किये हैं जिसमें वाहन निर्माता कंपनी होंडा मोटर्स और टोयोटा मोटर्स प्रमुख हैं। इन कंपनी के रोबोट भी काई जटिल कार्य करने में सक्षम हैं। ये रोबोट बॉस्केटबॉल भी फेंक सकते हैं। टेस्ला इस तरह के रोबोट (Tesla Humanoid Robot) बाज़ार में लाना चाहती है जो कारखानों में मनुष्य की तरह काम सकें।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

‘AI Day’ इवेंट के दौरान टेस्ला ने सेल्फ-ड्राइविंग टेकनोलॉजी पर भी बात की। कंपनी ने बताया कि कैस इंजीनियरों ने सॉफ्टवेयर को काम को चुनने के लिए प्रशिक्षित किया है। कंपनी का मानना है कि वे इस वर्ष तक सेल्फ-ड्राइविंग का लक्ष्य प्राप्त करेगी।

2019 में आयोजित हुए का कार्यक्रम के दौरान भी CEO Elon Musk ने ये दावा किया था कि कंपनी 2020 तक 1 मिलियन रोबोट टैक्सी का लक्ष्य हासिल कर लेगी लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

Leave A Reply

Your email address will not be published.