78 साल के बुजुर्ग Ted Sams को 60 साल बाद प्राप्त हुआ उच्च विद्यालय का प्रमाण पत्र

0

पासाडेना (अमेरिका)। अमेरिका के पासाडेना क्षेत्र से एक अजीबो गरीब खबर सामने आई है जिसमें एक 78 साल के बुजुर्ग को 60 साल बाद उच्च विद्यालय का प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ। पासाडेना के निवासी “टेड सैम्स” (Ted Sams) को अपने जीवन में ये मलाल था कि वे उच्च विद्यालय का डिप्लोमा (प्रमाण पत्र) प्राप्त नहीं कर सके।

हांलाकि, Ted Sams खुद को 60 साल बीत जाने के बाद एक स्नातक कह सकते हैं क्योंकि उन्हे बीते शुक्रवार, दक्षिण कैलिफोर्निया के सैन गैब्रियल हाईस्कूल से उच्च विद्यालय का डिप्लोमा मिल चुका है। इस बात से सैम्स बहुत खुश हैं।

Sponsored Ad

क्यों नहीं मिला प्रमाण पत्र

आखिर क्यों टेड सैम्स (Ted Sams) को उच्च विद्यालय का डिप्लोमा नहीं मिल सका, जानते हैं। सन 1962 में टेड, जब उच्च विद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर रहे थे तो वे एक विवाद में उलझ गऐ जिस कारण उन्हे अकादमिक सत्र खत्म होने के 5 दिन पहले ही निलंबित कर दिया गया था जिसके चलते वे उस समय अहम सत्र की परीक्षा नहीं दे पाऐ, हालांकि निलम्बन के बाद, टेड ने वो परीक्षा गर्मियों में दी।

प्रमाण पत्र को लेकर स्कूल का इंकार

इस घटनाक्रम पर टेड ने बताया, ‘‘जब मैं परीक्षा परिणाम के साथ स्कूल लौटा तो उन्होंने मुझे उच्च विद्यालय का डिप्लोमा देने से इनकार कर दिया, क्योंकि मुझ पर एक किताब का 4.80 डॉलर बकाया था।’’

Sponsored Ad

Sponsored Ad

Ted Sams ने बताया, ‘‘इसके बाद मैं स्कूल से बाहर आ गया और मैंने खुद से कहा, अब डिप्लोमा के बारे में भूल जाओ।’’। इस घटना को 60 साल बीत गऐ फिर भी टेड सैम्स अपना उच्च विद्यालय का प्रमाण पत्र प्राप्त नहीं कर सके।

60 साल बाद मिला प्रमाण पत्र

gadget uncle desktop ad

दक्षिण कैलिफोर्निया के सैन गैब्रियल हाईस्कूल मैनेजमेंट के पास टेड सैम्स का मूल डिप्लोमा अब भी मौजूद था और बीते शुक्रवार को हाईस्कूल से डिप्लोमा हासिल करने के बाद टेड की खुशी का ठिकाना नहीं था।

टेड सैम्स ने कहा, ‘‘वर्षों तक मैं अपने बच्चों से शिकायत करता रहा कि 4.80 डॉलर न होने के कारण मैं उच्च विद्यालय का डिप्लोमा (प्रमाण पत्र) हासिल नहीं कर सका। अब मैं अपना डिप्लोमा गर्व से अपने कमरे की दीवार पर लगाऊंगा।’’

Leave A Reply

Your email address will not be published.