$4.5 बिलियन घाटे के बाद LG ने लिया बड़ा फैसला, बंद करेगी Smartphone बिजनेस

South Korea की नामी कंपनी LG ने अपना स्मार्टफोन बिजनेस बन्द करने का ऐलान कर दिया है। LG कंपनी ने मीडिया को दिए ब्यान में कहा है कि LG अपने Smartphone Business को आने वाली 31st जुलाई से बंद करने वाली है। बिजनेस को बंद करने के बाद भी कंपनी अपने स्टोर को ओपन रखेगी जब तक कि बचे हुए सभी फ़ोन्स की बिक्री नहीं हो जाती।

LG के इस फैसले का क्या है कारण

LG कंपनी पिछले 6 सालों से घाटे में चल रही थी। LG कंपनी को अब तक $4.5 बिलियन का घाटा हो चुका है जिसके चलते LG ऐसा फैसला लेने पर मजबूर हो गई। रिपोर्ट्स की माने तो LG ने यह फैसला लेने से पहले Vietnam के Vingroup के साथ बातचीत करके अपने स्मार्टफोन्स बेचने की भी कोशिश की थी।

Counterpoint Research के मुताबिक LG कंपनी ने 2020 में अकेले US में ही 9% की मार्किट हासिल की है यानी कि LG कंपनी अपने स्मार्टफोन को बंद करेगी तो उसका सीधा फ़ायदा Apple और Samsung को होगा।

LG क्यों है स्मार्टफोन्स के लिए मशहूर

LG कंपनी अपने अच्छे innovations के लिए मशहूर है। LG दुनिया की पहली कंपनी है जिन्होंने स्मार्टफोन्स में Ultra Wide Angle Cameras का इस्तेमाल किया और जिसने Phones में High Resolution Quad HD Display का इस्तेमाल किया। LG ने अपने Smartphones में 2 selfie camera और 2 डिस्प्ले का इस्तेमाल किया जैसे कि LG Wing

LG के बाद, बाकी स्मार्टफोन्स कम्पनियां इन फीचर्स का इस्तेमाल करने लगीं। इतनी बेहतर Performance के बाद भी कंपनी के Hardware और Software में कमियां नज़र आने लगी जिसकी वजह से सेल कम होने लगीऔर कंपनी को घाटे का समना करना पड़ा।

LG का पहला स्मार्टफोन

LG कंपनी ने 2002 में Smartphones के बिजनेस में B1200 Candybar फोन के साथ शुरुआत की और अगले ही साल यानी कि 2003 में LG ने दो डिस्प्ले वाला फोन LG G7030 को लॉन्च किया। इसी साल 2003 में LG ने LG G7070 Flip Phone को भी लॉन्च किया इसमें Swiveling Display लगी थी। उसके बाद से ही LG ने कई फोन्स निकाले और स्मार्टफोन्स की दुनिया में LG ने नई Innovations की भी शुरुआत की।

$4.5 billion lossLG electronicslg exiting mobile businesslg exiting phone businesslg exiting smartphone businesslg exits mobile
Comments (0)
Add Comment