Email Address Kya Hota Hai, बिजनेस में क्या हैं Email Templates के फायदे

Email Address Kya Hota Hai आज हम इसी विषय पर आपको, आपके सभी सवालों का जवाब देने जा रहे हैं। वैस तो यदि आप कम्पयूटर के थोड़ा भी जानकार हैं तो आपको Email के बारे में जानकारी अवश्य ही होगी लेकिन फिर भी यदि आप ईमेल के बारे में जानकारी और बढ़ाना चाहते हैं या एडवांस जानकारी चाहते हैं तो बने रहें हमारे साथ।

Email Address Kya Hota Hai (ईमेल का मतलब क्या होता है)

आईए पहले अंग्रेज़ी में ईमेल को समझते हैं। Email यानि इलैक्ट्रॉनिक मेल (Electronic Mail) इस तरह ईमेल का हिन्दी अर्थ हुआ इलैक्ट्रॉनिक पत्र। वह पत्र जो इलैक्ट्रॉनिक के माध्यम द्वारा पहुंचाया जाता है। अब आप इमेल का हिन्दी अर्थ समझ गऐ ल​किन ये होता क्या है, कहां-कहां इसका उपयोग किया जाता है और किन कार्यों में उपयोग किया जाता है, इस पर चर्चा अभी शेष है।

अब बात करते हैं ईमेल एड्रेस (Email Address) की Email Address का मलतब हुआ आपका इलैक्ट्रॉनिक पता। दोस्तों इसे आप एक उदाहरण के द्वारा भी समझ सकते हैं। जैसे कि आप किसी देश में या किसी शहर में रहते हैं, या यूं कहें कि जहां कहीं भी आपका घर है, उस घर का एक पता होता है जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति, दुनिया के किसी भी कोने से आपके घर तक पहुंच सकता है इसी तरह ईमेल का भी एक पता होता है जिसे ईमेल एड्रेस कहा जाता है।

यदि हम किसी व्यक्ति का ईमेल एड्रेस जानते हैं तो हम उस व्यक्ति तक अपनी बात या कोई मैसेज आसानी से पहुंचा सकते हैं चाहे वो व्यक्ति दुनिया में कहीं भी रह रहा हो।

Email Address कैसे बनायें

दोस्तों ईमेल सेवा का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले एक ईमेल बनाना होगा। इमेल बनाना कोई मुश्किल काम नहीं बल्कि बहुत ही आसान है और ये साधारण कार्यों के लिए बिल्कुल फ्री होता है। ये बात अलग है यदि आप अपने बिजनेस के लिए Email बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे।

ईमेल बनाने के लिए आप गूगल (Google) की फ्री सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं या गूगल के अलावा भी ऐसे बहुत से प्लेटफॉर्म हैं जहां आप अपना ईमेल अकाउंट बना सकते हैं जैसे कि yahoo.com, rediffmail.com, outlook.com आदि। आपको बता दें कि साधारण मेल के लिए लोग अक्सर गूगल (Google) पर ही अपना ईमेल ID बनाना पसंद करते हैं।

Google Mail पर कैसे बनायें Email Address

गूगल पर अपना ईमेल बनाने के लिए आपको गूगल मेल पर जाना होगा जिसे gmail.com कहा जाता है। पीछे दिये लिंक पर क्लिक करने पर आपको, कम्पयूटर स्क्रीन पर नीचे दी गई फोटो की तरह दिखाई देगा। यहां पर आपको अपने बारे में सारी जानकारी सही-सही भरनी चाहिए और उसके बाद जैसा आपको कहा जाऐ वैसा करते जाईए। सारे स्टेप्स फॉलो करने के बाद आपका gmail ID तैयार हो जाऐगा।

Email Address Kya Hota Hai

मान लिजिए आपने अपना यूज़र नेम amit868 रखा है तो आपका जीमेल ऐसा होगा amit868@gmail.com अब ये Email Address आप अपने किसी परिचित के साथ या इंटरनेट पर शेयर कर सकते हैं। लोग किसी तरह का पत्र या जानकारी आपके ईमेल एड्रेस तक आसानी से पहुंचा सकते हैं।

Business के लिए कैसे बनायें Email Address

दोस्तों अभी तक हमने आपको साधारण ईमेल की उपयोगिता और प्रयोग के बारे में बताया। अब हम बता रहे हैं कि बिजनेस में Email Address का कैसे उपयोग करें। यदि आप कोई बिजनेस करते हैं या अपने बजनेस के लिए ईमेल सेवा प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको ईमेल मार्केटिंग (email marketing) कम्पनी से सम्पर्क करना होगा। ईमेल मार्केटिंग कम्पनी के द्वारा आप अपने ईमेल को एक क्लिक में हजारों लोगों तक पहुंचा सकते हैं। इस तरह की सर्विस का उपयोग अधिकतर बड़ी कम्पनियां या ईमेल मार्केटिंग से जुड़े लोग करते हैं।

अब हम बताते हैं कुछ शानदार ईमेल सर्विसिज़ (email services) के बारे में जो इस कार्य के लिए आपको अच्छे फीचर्स देते हैं और ये सर्विसिज़ आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ेंगी।

बढ़िया Email Services के लिए आप इन कम्पनीज़ को चुन सकते हैं जैसे:

  1. Aweber.com
  2. Sendinblue.com
  3. Mailchimp.com
  4. Getresponse.com
  5. ConvertKit.com आदि।

दोस्तों ईमेल मार्केटिंग के लिए ये सभी विश्व की जानी मानी और बेहतरी कम्पनीज़ हैं और इनके द्वारा जो फीचर्स आपको दिये जाऐंगे वे बहुत ही शानदार हैं।

ईमेल मार्केटिंग के लिए Email Templates

Email Templates

उपर बताई गई विभिन्न ईमेल मार्केटिंग कम्पनीज़ आपके बिजनेस के लिए तरह-तरह के फीचर्स देते हैं जिसकी सहायता से आप अपने ईमेल को ज्यादा सुन्दर और आकर्षक बना सकते हैं। इसके लिए ये कम्पनीज़ ईमेल टेम्पलेट (Email Templates) का ​फीचर देती हैं। इन Templates में पहले से तैयार ​ईमेल डिज़ाईन होते हैं। अपनी पसंद के अनुसार आपको केवल कोई भी टेम्पलेट चुनना है और उसे अपनी जरूरत के मुताबिक चेंज (edit) करना है और बस हो गया आपका ईमेल तैयार। Email Templates में कई तरह के फोटोग्राफ, रंग और टेक्सट फोर्मेटिंग पहले से ही तैयार रहती है।

ईमेल में विडियो का इस्तेमाल (Using video in email marketing)

Email Templates के अलावा, ईमेल मार्केटिंग सर्विस आपको विडियो ईमेल टेम्पलेट का भी फीचर देती हैं, मतलब यदि आप अपने ईमेल में कोई विडियो भेजना चाहते हैं तो यहां आपको पहले से ही तैयार विडियो ईमेल टेम्पलेट (Video Email Templates) भी मिल जाती हैं। इसमें भी बस आपको काई भी मनपसंद विडियो टेम्पलेट चुनना है और एडिट करना है बस। आपका आकर्षक ईमेल भेजने के लिए तैयार हो जाता है।

ईमेल ओपन रेट कैसे बढ़ाऐं (Email open rate)

दोस्तों अब हम बताते हैं ओपन रेट क्या होता है? ओपन रेट का मतलब है कि आपने जितने भी व्यक्तियों को ईमेल भेजा है उसमें से कितने व्यक्तियों ने आपके ईमेल को खोल के पढ़ा है, इसे ही Email Open Rate कहते हैं। उदाहरण के लिए मान लिजिए कि आपने 200 व्यक्तियों को ईमेल भेजा और उसमें से केवल 30 लोगों ने ही आपका ईमेल खोलकर पढ़ा तो हम ये कहेंगे कि ईमेल ओपन रेट 15 प्रतिशत रहा।

यदि आपको अपने ईमेल कैंपेन का ओपन रेट बढ़ाना है तो आपको इन बातों का ख्याल रखना चाहिए:

  1. अपनी ईमेल लिस्ट को समय समय पर अपडेट करते रहें।
  2. ईमेल लिस्ट को कैटेगिरी के आधार पर विभाजित करें।
  3. ईमेल की हेडलाईन आकर्षक रखें।
  4. ईमेल भेजने का सही समय चुनें।
  5. दोस्त की भांति ईमेल लिखें।
  6. ईमेल में ऐसी जानकारी हो जिससे पढ़ने वाले को कुछ फायदा मिले।
  7. अपनी ईमेल लिस्ट को स्पैम (don’t spam) न करें।

पढ़िये जानकारी से भरपूर हमार अन्य आर्टिकल Mera Naam Kya Hai

तो दोस्तों ये था हमारा एक ओर जानकारी से भरा आर्टिकल email address kya hota hai उम्मीद है ईमेल से सम्बधित सारे सवालों का जवाब आपको मिल गया होगा। यदि हमारे द्वारा दी गई किसी जानकारी में कोई त्रुटि है तो कृपया कमेंट करके हमें अवश्य बताऐं।

common feature of email marketingemail address kya hota haiemail ka matlab kya hota haiemail templatesopen rate of your emailusing video in email marketingईमेल एड्रेस क्या होता है
Comments (0)
Add Comment