पिछले 10 दिनों में दोगुने हुए कोरोना संक्रमण मामले, संक्रमण दर 7.24 फीसदी हुई

0

गुरुग्राम, 11 अप्रैल। जिले में कोरोना के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं। संक्रमण दबे पांव एक बार फिर पैर पसारता दिखाई दे रहा है। अधिकतर मामले तिगरा, बादशाहपुर, चंद्रलोक क्षेत्रों से सामने आ रहे हैं। इस महीने के बीते दस दिन में 554 नए कोरोना संक्रमित मरीज़ों (Covid Cases in Gurugram) की पुष्टि हो चुकी है। बढ़ते संक्रमण के कारण जिले में सक्रिय मरीजों की तादाद लगभग डबल हो गई है।

स्वस्थ की तुलना में संक्रमितों की संख्या अधिक

Sponsored Ad

जिले में एक्टिव मरीज़ों की तादाद अब 318 तक पहुंच चुकी है। बता दें कि 31 मार्च तक जिले में केवल 177 सक्रिय मरीज़ ही शेष थे। पिछले 4 दिनों से जिले में रोजाना लगभग 50 नए संक्रमित सामने आ रहे हैं। स्वस्थ होने वालों की तुलना में संक्रमित मरीज़ों की संख्या एक बार फिर से बढ़ गई है। 10 दिनों में संक्रमित मरीजों के मुकाबले स्वस्थ होने वालों की संख्या 413 रही।

संक्रमण दर 7.24 फीसदी हुई

रोज़ नए मरीज़ मिलने के कारण क्षेत्र में संक्रमण दर भी तेज़ हो गई है। 10 दिन पहले जिले में 31 मार्च को संक्रमण की दर 1.25 प्रतिशत दर्ज की गई थी लेकिन छुट्टी के दिन रविवार को क्षेत्र में कोविड संक्रमण दर 7.24 फीसदी तक चली गई है। इस तरह 10 दिनों में संक्रमण दर में 6% की बढ़ोत्तरी (Covid Cases in Gurugram) दर्ज की गई जबकि ये प्रदेश की औसतन संक्रमण दर से लगभग 6% अधिक है। प्रदेश में कोविड संक्रमण की औसत दर 1.45 प्रतिशत है।

राहत की बात है कि कोरोना संक्रमण का प्रभाव लोगों के स्वास्थ्य पर ज्यादा नहीं पड़ रहा है। ज्यादातर मरीज़ कम लक्षण वाले देखे जा रहे हैं इस वजह से लोगों को ज्यादा परेशानियों का सामना करना नहीं पड़ रहा है। जिले में फिलहाल केवल 1 ही कोविड पॉज़िटिव मरीज़ अस्पताल में भर्ती है जबकि अन्य 318 सक्रिय मरीज़ में से 317 मरीज़ होम आइसोलेशन में हैं।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ी

प्रदेशभर में ये जिला कोरोना हॉट-स्पॉट (Covid Cases in Gurugram) बन रहा है। सबसे अधिक संक्रमित मरीज़ जिले में ही सामने आ रहे हैं। प्रदेशभर में रोज़ मिलने वाले कोरोना संक्रमितों में से 70 से 75 प्रतिशत मरीज़ जिले से सामने आ रहे हैं। इसलिए जिले में सबसे ज्यादा सक्रिय मरीज़ भी जिले में ही हैं जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग और प्रदेश सरकार की चिंता बढ़ गई है। राहत की बात है कि जिले में पिछले 29 दिनों से किसी संक्रमित मरीज़ की मृत्यु नहीं हुई है।

gadget uncle desktop ad

24 घंटे में 52 मरीज ठीक

जिले में पिछले 24 घंटों में कोरोना पर जीत पाकर 52 मरीज़ स्वस्थ हुए हैं। इसी के साथ कोरोना से लड़ाई जीतकर स्वस्थ होने वालों की तादाद 2,60,118 हो गई। नए मरीज़ों को पहचानने के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग का सघन जांच अभियान फिलहाल जारी है। कोरोना की जांच के लिए रविवार को जिले में 1063 लोगों के कोरोना टेस्ट (Covid Cases in Gurugram) किए गए जिनमें से 177 टेस्ट की जांच रैपिड एंटीजन द्वारा की गई जबकि 886 टेस्ट RTPCR के लिए जमा किए गए। 55 टेस्ट की जांच रिपोर्ट सरकारी लैब से फिलहाल आना बाकी है।

सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र यादव ने कहा कि कोविड संक्रमण का खतरा फिलहाल पूरी तरह से गया नहीं है। लोगों को स्वयं की एवं अन्य लोगों की रक्षा का ध्यान रखना जरूरी है और लोगों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले पदार्थों का सेवन करते रहना चाहिए है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.