ऑस्ट्रेलिया के नये प्रधानमंत्री अल्बानीस का बचपन अभावों में बीता, मां करती थीं पेंशन पर गुजरबसर

0

कैनबरा, 22 मई। सिडनी में सरकारी निवास में पेंशन के सहारे गुजर-बसर करने वाली मां के इकलौते बेटे एंथनी अल्बानीस (Anthony Albanese) अब ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री पद तक पहुंच चुके हैं। वह ऑस्ट्रेलिया के बहु-सांस्कृतिक समाज के नायक भी हैं। अल्बानीस ने स्वयं को 121 वर्षों में प्रधानमंत्री पद के लिए ‘‘ग्रामीण जातीय अल्पसंख्यक’’ (नॉन-एंग्लो सेल्टिक) समुदाय का इकलौता उम्मीदवार कहा।

अल्बानीस के दोस्त उनको ‘‘अल्बन-इज’’ के नाम से पुकारते हैं। चुनाव जीतने के बाद वे विजयी भाषण के साथ सीनेटर पेनी वोंग के साथ मंच पर उपस्थित हुए, जो ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री बनेंगी। पेनी वोंग के पिता मलेशियाई-चीनी है और उनकी मां ऑस्ट्रेलियाई।

Sponsored Ad

ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कमी का वादा

Anthony Albanese ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह अच्छा है। नॉन-एंग्लो सेल्टिक उपनाम का व्यक्ति प्रतिनिधि सभा का नेता है और वांग जैसे उपनाम की नेता सीनेट में सरकार की नेता हैं।’’ अल्बानीस ने वादा किया है कि वे ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में भारी कमी लाने के साथ जलवायु परिवर्तन में पीछे रह गऐ ऑस्ट्रेलिया की अंतरराष्ट्रीय साख सुधारेंगे।

ऑस्ट्रेलिया के सरकारी निवास में पले-बढ़े

पिछली सरकार ने 2015 में पेरिस समझौते में किए वादे पर अड़े रहने की प्रतिबद्धता जतायी थी मतलब 2030 तक 2005 के स्तर से 26 से 28 प्रतिशत कम। नऐ प्रधानमंत्री अल्बानीस (Anthony Albanese) की लेबर पार्टी ने 43 फीसदी की कटौती का वादा किया। ऑस्ट्रेलिया के उपनगर कैम्परडाउन में सरकारी निवास में पले-बढ़े अल्बानीस की आर्थिक हालात ने उन्हें एक ऐसा नेता बनाया, जिसने 2007 के बाद से पहली बार मध्य-वाम ऑस्ट्रेलियन लेबर पार्टी को सत्ता तक पहुंचा दिया। प्रधानमंत्री को उनके बचपन के नाम ‘अल्बो’ के नाम से भी जाना जाता है।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

अल्बानीस ने बताईं मां की कई बातें

Anthony Albanese
gadget uncle desktop ad

शनिवार को Anthony Albanese ने अपने भाषण में कहा, ‘‘यह हमारे महान देश के बारे में बहुत कुछ कहता है कि एक पेंशनभोगी अकेली मां का बेटा जो कैंपरडाउन में सरकारी निवास में पला-बढ़ा, वह आज रात ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के रूप में आपके सामने खड़ा हो सकता है।’’ अल्बानीस ने कहा, ‘‘हर माता-पिता अगली पीढ़ी के लिए ज्यादा चाहते हैं। मेरी मां ने मेरे लिए एक बेहतर जिंदगी का सपना देखा था और मुझे उम्मीद है कि मेरी यात्रा ऑस्ट्रेलियाई लोगों को सितारों की बुलंदियों तक पहुंचने के लिए प्रेरित करेगी।’’

कई बार किया बचपन का जिक्र

इसमें जानने योग्य है कि Anthony Albanese ने 6 सप्ताह के चुनाव प्रचार अभियान के दौरान, अभावों में बीते बचपन से मिली सीख का कई बार जिक्र किया। ऑस्ट्रेलिया में 1960 के रूढ़िवादी समाज में अल्बानीस को ‘‘नाजायज’’ कहलाने से बचाने के लिए उन्हें ये बताया गया कि इटली के उनके पिता कार्लो अल्बानीस की, यूरोप में शादी के बाद कार दुर्घटना में मौत हो गयी थी।

2009 में अपने पिता से मिले

Anthony Albanese जब वह 14 साल के थे तो उनकी मां ने उन्हें सारी सच्चाई बतायी कि उनके पिता की कार दुर्घटना में मौत नहीं हुई और उनके माता-पिता ने कभी शादी ही नहीं की।अल्बानीस के माता पिता 1962 मे एक विदेश यात्रा के दौरान एक जहाज पर मिले थे। अपनी मां की भावनाओं को ठेस न पहुंचाने के डर से अल्बानीस ने 2002 मां की मृत्यु के बाद, अपने पिता की खोज जारी की और वे 2009 में दक्षिण इटली के क्षेत्र बारलेटा में अपने पिता से मिले।

अल्बानीस, ऑस्ट्रेलिया के परिवहन एवं बुनियादी ढांचा मंत्री के पद पर रहते हुए, कारोबारी बैठक के लिए इटली गए थे। अल्बानीस ने बताया कि अपने पहले राजनीतिक अभियान के दौरान वे 12 साल के थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.